रोहित शर्मा

किसी भी खेल में उसकी टीम के कप्तान की अहम भूमिका होती है। कप्तान का फैसला होता है कि, जीतने के लिए टीम की क्या रणनीति रहेगी और कौन से खिलाड़ी टीम में खेलेंगे। ऐसे में अक्सर ये देखने को मिलता है कि जो खिलाड़ी कप्तान के पसंदीदा होते हैं वह नियमित रूप से टीम के साथ खेलते हैं। इसी के साथ इन खिलाड़ियों को कप्तान टीम में अहम भूमिका निभाने को भी देता है। साथ ही टीम के कप्तान की वजह से कई युवा खिलाड़ियों का करियर भी बनता हैं। जैसे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी में टीम इंडिया में हरभजन सिंह, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ और जहीर खान जैसे युवा खिलाड़ी तैयार हुए थे। वही महेंद्र सिंह धोनी के दौर में रविंद्र जडेजा अश्विन और बुमराह जैसे खिलाड़ी तैयार हुए है।

इस तेज गेंदबाज को रखा जा रहा बहार

इसी कड़ी में आज हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रही है जो एक टाइम पर भारतीय टीम में प्रमुख स्पिनर के तौर पर खेलता था लेकिन अब टीम इंडिया से बाहर चल रहा है। ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि तेज गेंदबाज यूज़वेंद्र चहल (YUZVENDRA CHAHAL) है। एक समय पर यूज़वेंद्र चहल टीम के प्रमुख स्पिनरों के तौर पर गिने जाते थे। इसी के साथ उनका रिकॉर्ड भी काफी शानदार रहा है।

चहल ने अपनी तेज गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई मैच जिताए है। लेकिन पिछले कुछ समय से युजवेंद्र चहल को भारतीय टीम से बाहर रखा जा रहा है। ‌उनको टीम में जगह ना मिलने की वजह से उनकी परफॉर्मेंस का ग्राफ भी नीचे गिरता हुआ दिख रहा है।

Also Read:विराट कोहली के बाद कुलदीप यादव हुए भक्तिमय, वेस्टइंडीज दौरे से पहले वृन्दावन के गलियों में पहुंचे कुलदीप, बांके बिहारी के किये दर्शन

विराट कोहली के पसंदीदा गेंदबाजों में से एक

ऐसा बताया जाता है कि, जब विराट कोहली (VIRAT KOHLI) टीम के कप्तान थे तब यूज़वेंद्र चहल (YUZVENDRA CHAHAL) उनके पसंदीदा गेंदबाजों में से एक थे। कोहली की कप्तानी में चहल के परफॉर्मेंस का ग्राफ काफी ऊपर गया था लेकिन अब रोहित शर्मा की कप्तानी में युजवेंद्र चहल को काफी कम मौके दिए जा रहे हैं। विराट कोहली की कप्तानी के दौरान चहल का कद काफी ऊंचा था और कप्तान कोहली को चहल ने अपनी गेंदबाज़ी से कभी निराश नहीं किया था। इसी के साथ अगर उनके टी20 और वनडे रिकॉर्ड की बात की जाए तो तेज गेंदबाज ने 72 वनडे और 75 टी20 खेले हैं। इस दौरान उन्होंने वनडे मैचों में 121 विकेट अपने नाम किए हैं वहीं टी-20 में उन्होंने 92 विकेट झटके है।

Also Read:कोहली युग में पैदा होने की सजा भुगत रहा है ये खिलाड़ी, रनों का पहाड़ खड़ा कारने के बावजूद नहीं मिलता टीम इंडिया में मौका