रेल के आखिरी डिब्बे पर क्यों लिखा रहता है 'X'...? रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके बतायी असली वजह

अगर आपने कभी ट्रेन से सफर किया होगा तो आपने इस बात का जरूर ध्यान दिया होगा कि ट्रेन के सबसे पिछले डब्बे पर एक्स (X) का निशान बना रहता है आखिर इसका मतलब क्या है जहां अब रेल मंत्रालय की ओर से जो ट्वीट किया गया है उससे लोगों के सारे सवाल खत्म हो जाएंगे. इस ट्वीट में यह बताया गया है कि आखिर रेल के आखिरी डिब्बे पर पीले रंग से एक्स (X) के निशान का क्या मतलब है और इसे क्यों बनाया गया है.

इस वजह से होता है यह निशान

रेल मंत्रालय के ट्वीट में यह बताया गया है कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एक्स (X) निशान दर्शाता है कि पूरी ट्रेन गुजर गई है, उसका कोई भी डिब्बा पीछे नहीं छूटा है. रेलवे द्वारा यह ट्वीट किए जाने के बाद इसे लगभग 220000 लोगों ने देखा और 4000 लोगों ने पसंद भी किया. इससे यह समझा जा सकता है कि यह सवाल कितने लोगों के मन में घूम रहा था. कई लोगों ने तो इस ट्वीट पर कमेंट करते हुए यह भी कह दिया कि मुझे तो लगता था कि यह सजावट के लिए किया जाता था.

बड़े काम का है यह निशान

आपको बता दें कि सारे रेल डिब्बे पर पिछे पीले रंग के एक्स (X) निशान का मतलब यह पूरी तरह से स्पष्ट है कि इसे देखने के बाद कोई भी रेल अधिकारी इस बात से आश्वस्त हो जाता है कि रेल के सारे डिब्बे रेल से जुड़े हुए हैं और कोई भी डिब्बा पीछा नहीं छूटा है. इसी वजह से स्पष्टता के लिए इस निशान को बनाया गया है.

लोगों ने दी अजीबोगरीब प्रतिक्रिया

रेल मंत्रालय के इस ट्वीट के बाद यूजर ने इस पर प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी. एक यूजर ने लिखा कि इस पीले रंग के निशान के बारे में जानने की इच्छा मुझे बचपन से होती थी. जवाब देने के लिए रेलवे का शुक्रिया. एक अन्य यूजर का मानना था कि यह एक्सप्रेस ट्रेन का संकेत था. हालांकि रेल मंत्रालय के इस ट्वीट के बाद कई लोगों ने अजीबोगरीब कमेंट किए है और होली स्पेशल ट्रेन लेट से चलने को लेकर सवाल भी किया गया.