Team India

7 जून से इंडियन क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC FINAL) मुकाबला खेलना है। वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल (WTC FINAL) मुकाबला लंदन के ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है।

‌हाल ही में आईसीसी की एनुअल रैंकिंग अपडेट हुई है जिसमें भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पढ़ते हुए टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन का ताज हासिल कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले 15 महीने से कैसे रैंकिंग में नंबर वन चल रही थी लेकिन भारतीय टीम ने इस को पछाड़ते हुए अब नंबर वन का ताज हासिल कर लिया है।

WTC FINAL से पहले भारत नंबर वन की कुर्सी को किया अपने नाम

अगले महीने भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC FINAL) मुकाबला खेलना है। इससे पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को पछाड़ते हुए आगे निकल गई। इसी के साथ टी 20 में भी भारतीय टीम का जलवा बरकरार है। वही वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया तीसरे नंबर पर है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल में 7 जून से 11 जून के बीच डब्लूटीसी का फाइनल (WTC FINAL) मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया का नंबर वन हासिल करना उसके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। पिछले 15 महीने से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट रैंकिंग में खुद को नंबर वन टीम बनाए रखा था लेकिन 2 मई को जारी हुई लेटेस्ट अपडेट के अनुसार भारत में फिर नंबर वन की कुर्सी अपने नाम कर ली है।

टेस्ट क्रिकेट के साथ टी 20 में भी दिखा भारत का जलवा, पाकिस्तान 6वां नंबर पर

मौजूदा समय में भारतीय टीम 121 रेटिंग के साथ नंबर वन पर बनी हुई है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 116 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर है। 114 रेटिंग के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। वही 104 वेटिंग के साथ साउथ अफ्रीका की टीम चौथे व पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम 100 वेटिंग के साथ बनी हुई है वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान भी 86 रेटिंग के साथ छठे नंबर पर विराजमान है।

टी20 रैंकिंग की बात की जाए तो, टी 20 रैंकिंग में भी भारतीय टीम नंबर वन पर है। वही इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर और तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है। वहीं चौथे नंबर पर पाकिस्तान की टीम विराजमान है। टी-20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम छठे स्थान पर है वहीं वेस्टइंडीज की टीम सातवें नंबर पर। इसी तरह श्रीलंका की टीम आठवें नंबर पर है और नौवें नंबर पर बांग्लादेश की दसवें नंबर पर अफगानिस्तान की टीम विराजमान है।

Also Read:‘हमे तो 126 रन बनते ही लगे ये बहुत है..’, जीत के बाद बोले RCB के कप्तान फाफ डू प्लेसिस