अजिंक्य रहाणे

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की समाप्ति के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भी खेलना है। यह फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए पिछले कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्क्वाड का ऐलान कर दिया था। इसी कड़ी में बीते मंगलवार को बीसीसीआई ने भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है।

किसकी वजह से मिली टीम में जगह ?

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर अजिंक्य रहाणे को टीम में लेने के लिए बहुत उत्सुक थे। मैनेजमेंट और सिलेक्टर्स भी अजिंक्य रहाणे को विकल्प के तौर शामिल करने को लेकर बातचीत कर रहे थे। यही वजह है कि, अजिंक्य रहाणे को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में चुना गया।

टीम में विस्फोटक बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का चयन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में बीसीसीआई ने भारतीय टीम में विस्फोटक बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का भी चयन किया है। अजिंक्य रहाणे पिछले लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे थे लेकिन रणजी ट्रॉफी में उनका शानदार प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में वापस शामिल कर लिया है।

अजिंक्य रहाणे पहले भी भारतीय टीम के लिए मिडल ऑर्डर पर बल्लेबाजी करते थे जिसके बाद बीसीसीआई ने श्रेयस अय्यर को मौका देना सही समझा। हालांकि श्रेयस के चोटिल होने की वजह से उनका WTC का फाइनल मुकाबला खेलना असंभव है। इसी के साथ सूर्यकुमार यादव को भी पहले टेस्ट क्रिकेट में मौका दिया गया था लेकिन वह अपना कुछ खास प्रदर्शन दिखा नहीं पाए। ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए मैनेजमेंट एक ऐसे खिलाड़ी की खोज कर रहा था जो अनुभवी हो।

Also Read: PURPLE CAP: छीन गयी मोहम्मद सिराज से पर्पल कैप, इस घातक ऑलराउंडर ने मारी छलांग खत्म कर दिया सबका जलवा, देखें लिस्ट