गुरुवार का दिन विराट कोहली के फैंस के लिए एक यादगार दिन रहा। विराट कोहली ने गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए 100 रनों की नाबाद पारी खेली। यह उनका आईपीएल करियर का छठवाँ शतक रहा। उनकी इस शतक की बदौलत आरसीबी ने 8 विकेट से एक बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में विराट कोहली की शतकीय पारी के लिए क्लासेन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

यह एक विशेष पारी थी

मैच के बाद विराट कोहली ने अपनी टीम की जीत के बारे में बात करते हुए कहा, “इस मैच के महत्व को देखते हुए यह एक विशेष पारी थी। आज गेंद बल्ले के एकदम बीच में आ रही थी। हम एक अच्छी शुरुआत चाहते थे लेकिन 172 पर एक भी विकेट ना होना हमने भी ना सोचा था।”

विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी के बारे में कहा कि पिछले एक-दो मैच मेरे लिए ख़राब रहे थे और नेट्स पर भी मैं गेंद को अच्छे से हिट नहीं कर पा रहा था। मुझे खुशी है कि यह सही समय पर आया है। मैं अपने आंकड़ों की ओर कभी नहीं देखता, कई बार मैं खुद को उतना क्रेडिट भी नहीं दे पाता। हालांकि जिस तरह से मैं खेलता हूं उस पर मुझे गर्व है। वही उन्होंने प्लेसिस को लेकर कहा कि मैं और डुप्लेसी दोनों टैटू पसंद करते हैं। हमारे बीच अच्छी समझ है और हमें पता है कि खेल को कैसे आगे बढ़ाना है।

लड़कों को बता रहा था – जिस तरह से मुझे एक आईपीएल खिलाड़ी के रूप में देखा जाता है, वह ‘हाँ, वह ठीक है, कुछ प्रभावशाली दस्तक देता है’। यह मेरा छठा आईपीएल शतक है। मैं कभी-कभी अपने आप को पर्याप्त श्रेय नहीं देता क्योंकि मैं पहले से ही अपने आप को बहुत अधिक तनाव में डाल देता हूं।

बाहर कोई क्या कहता है इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह उनकी राय है। जब आप खुद उस स्थिति में होते हैं तो आप जानते हैं कि क्रिकेट के मैच कैसे जीते जाते हैं। मैंने इसे लंबे समय से किया है। ऐसा नहीं है कि जब मैं खेलता हूं तो मैं अपनी टीम के लिए मैच नहीं जीतता। मैं उस स्थिति में खेल रहा हूं जिस पर मुझे गर्व है। हमें साल के 12 महीने खेलना है।

मेरे लिए यह फैंसी शॉट खेलने और अपना विकेट फेंकने के बारे में नहीं है। हमें आईपीएल के बाद टेस्ट क्रिकेट मिला है, हमें अपनी तकनीक पर खरा उतरना होगा।

कई मुकाम हासिल किए

विराट कोहली ने इस शतक के बाद आईपीएल में कई मुकाम हासिल कर लिए हैं। विराट कोहली छठवाँ शतक लगाने के बाद आईपीएल में क्रिस गेल के सबसे ज्यादा 6 शतकों की बरबरी कर ली है। इसके अलावा वें आरसीबी की ओर से भी सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस शतक के साथ ही विराट कोहली भारतीय खिलाड़ी के रूप में टी20 क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। वह भारत की ओर से सभी फार्मेट में शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ALSO READ:ODI वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम का ऐलान! IPL में खेल रहे 7 खिलाड़ियों की हुई टीम में एंट्री, यह खिलाड़ी बना कप्तान, देखें स्क्वाड