क्रिकेट की दुनिया में भारतीय क्रिकेट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली बोर्ड माना जाता है। दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा और क्रिकेटर भारत के पास है। यही कारण है कि भारत में जन्मे कई क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी और देश की क्रिकेट टीम का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। इन दिनों ऐसा ही कुछ कर रहे हैं यूएई के क्रिकेटर कार्तिक मयप्पन, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत तो धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स से कई थी लेकिन अब वें यूएई की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

चेन्नई में हुआ था जन्मा

कार्तिक मयप्पन का जन्म तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। उन्होंने अपना बचपना भारत में ही गुजारा। लेकिन कुछ समय बाद उनका परिवार यूएई शिफ्ट हो गया। जिसके बाद कार्तिक मयप्पन यूएई में ही क्रिकेट खेलने लगे। मयप्पन ने क्रिकेट की दुनिया में शुरूआत से ही काफी अच्छा किया है।

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ की थी। जो काफी समय के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के नेट बाॅलर भी बने थे हालांकि वें अब तक कभी टीम का हिस्सा नहीं बन गए हैं। इसके बाद उन्होंने एक बार यूएई में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

श्रीलंका के खिलाफ ली थी हैट्रिक

कार्तिक मयप्पन ने यूएई के लिए अंडर-19 से खेलना शुरू किया था यहां अंदर 19 के दौरान कप्तान भी रहे इसके बाद साल 2019 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे पदार्पण किया। इसके बाद से वें नियमित रूप से यूएई की टीम से खेल रहे हैं। यूएई के लिए कार्तिक ने 25 वनडे और 14 T20 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने वनडे में 36 विकेट और टी20 में 22 विकेट लिए हैं।

वही कार्तिक मयप्पन ने पिछले साल टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक लेकर काफी सुर्खियां बटोरी थी। जहां उन्होंने भानुका राजपक्षा, चारिथ असलंका और दसुन शनाका का विकेट झटका था। यह पहला मौका था जब किसी यूएई खिलाड़ी ने हैट्रिक ली थी। इस प्रदर्शन के बाद उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

ALSO READ:BCCI ने खाया रहम, खोल दी ऑटो ड्राइवर के बेटे की किम्सत, वेस्टइंडीज दौरे पर मिली टीम इंडिया में जगह, एक रात में बदल गयी ज़िन्दगी