वैसे तो क्रिकेट को बल्लेबाज का गेम कहा जाता है लेकिन कुछ गेंदबाज ऐसे होते हैं जो अपने प्रदर्शन से मैच का पूरा रुख पलट देते हैं हम आपको कुछ ऐसे ही गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में दो बार हैट्रिक लेकर अनोखे रिकॉर्ड बनाए है और अपनी टीम के लिए यादगार प्रदर्शन किया है आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ऐसे ही कुछ गेंदबाजों के बारे में

1. लसिथ मलिंगा

इस सूची में पहला नाम आता है श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 हैट्रिक ली है, मलिंगा ने पहली हैट्रिक 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ली थी, जिसमे उन्‍होंने लगातार चार गेंदों पर विकेट लिए थे. उन्‍होंने लगातार गेंदों पर शॉन पोलाक, एंड्यू हाल, जैक्‍स कैलिस और मखाया एंटिनी को शिकार बनाया था।

मार्च 2011 में मलिंगा ने केन्‍या और अगस्‍त 2011 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. उन्‍होंने केन्‍या के तन्‍मय मिश्रा,पीटर ओगोंडो और शेम नगोचे को आउट किया था, यह हैट्रिक भी 42वें ओवर की आखिरी और 44वें ओवर की पहली दो गेंदों पर लिए गए विकेट से बनी थी. मलिंगा ने ऑस्‍ट्र‍ेलिया के खिलाफ मैच में मिचेल जॉनसन, जॉन हेस्टिंग्‍स और जेवियर डोहार्थी को आउट किया था।

Read More :वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल हुआ जारी, इस तारीख को खेला जायेगा भारत का पहला मैच, देखें पूरा शेड्यूल

2. वसीम अकरम

इस सूची में अगला नाम आता है पाकिस्तान के बाएं हाथ के गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) का जिन्होंने अक्‍टूबर 1989 को वेस्‍टइंडीज के जेफ डूजोन, मैल्‍कम मार्शल और कर्टली एम्‍ब्रोस को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी पहली हैट्रिक बनाई थी। इसके बाद मई 1990 में उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मर्व ह्यूज, कार्ल रैकमेन और टेरी एल्‍डरमैन को शिकार बनाया था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दूसरी हैट्रिक बनाई थी।

3. सकलैन मुश्ताक

इस सूची में अगला नाम भी पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर और वसीम अकरम के साथी सकलैन मुश्ताक का आता है। जिन्होंने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक हासिल की है। सकलैन ने पहली 3 नवंबर 1996 को खेले गए मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाई थी। जहां उन्होंने ग्रांट फ्लॉवर,जॉन रैनी और एंड्यू व्हिटल को अपना शिकार बनाया था जबकि 11 जून 1999 के मैच में हैनरी ओलांगा, एडम हकल और बांगवा को उन्‍होंने लगातार गेंदों पर आउट कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी दूसरी हैट्रिक बनाई थी।

3.चमिंडा वास

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज चमिंडा वास(Chaminda Vaas) भी इस सूची में अपनी जगह बनाती है। उन्होंने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। उन्होंने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ मैच में स्‍टुर्ट कार्लाइल, क्रेग विशार्ट और तातेंद तैबु को शिकार बनाकर अपनी पहली हैट्रिक बनाई थी। वही इसके बाद साल 2007 के विश्व कप में बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच में वास ने हन्‍नान सरकार, मो. अशरफुल और एहसानुल हक को लगातार गेंद पर आउट कर कारनामा किया था।

4.कुलदीप यादव

इस सूची में भारत के चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का नाम आता है। उन्होंने भी आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक बनाई है। उन्होंने वर्ष 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में मैथ्‍यू वेड, एस्‍टर एगर और पैट कमिंस को लगातार गेंदों पर आउट किया था। इसके बाद में वर्ष 2019 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम में शाई होप, जेसन होल्‍डर और अल्‍जारी जोसेफ उनके लगातार तीन शिकार किए। उनके इस मैच के कारण टीम को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Read More : वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं यह खिलाड़ी, घरेलू क्रिकेट में जमकर बनाए है रन