अजीत अगरकर

कुछ महीनो पहले बीसीसीआई (BCCI) के पूर्व मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा (Chetan Sharma) एक न्यूज़ चैनल के स्टिंग ऑपेरशन का शिकार हुए थे जिसके बाद उन्हें इस पद से इस्तीफा देना पड़ा था। उनके इस्तीफे देने के बाद से ही यह पद खाली पड़ा हुआ है। बीसीसीआई जल्द ही इस पद को भर सकती है। इस पद के लिए वर्तमान में सबसे आगे भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) आगे है। जो इस पद को संभाल सकते है, उनके आने से भारतीय क्रिकेट टीम में काफी बदलाव देखने को मिल सकते है। इन बदलावों में वर्तमान टीम के दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे खिलाड़ी भी शामिल हो सकते है।

भविष्य को लेकर बनानी होगी योजना

इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट में बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नये चीफ सेलेक्टर का एक बड़ा काम 2023 वर्ल्ड कप के बाद सीनियर खिलाड़ियों से बात कर भविष्य की योजना तैयार करना होगा। इसमें कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी हो सकते हैं जो तीनों फॉर्मेट में खेलते रहे हैं।

इन खिलाड़ियों से कोई एक फॉर्मेट छोड़ने को कहा जाएगा, ताकि नये खिलाड़ियों को मौका मिले और आने वाले सालों में खिताब जीतने वाली टीम तैयार की जा सके। गौरतलब है कि यह खिलाडी पिछले साल टी 20 वर्ल्ड कप से ही भारत की टी 20 टीम से बाहर चल रहे है। इन खिलाड़ियों के टी 20 भविष्य को लेकर को चर्चा भी नहीं जा रही है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे है इन खिलाड़ियों आगे टी 20 में शायद ही मौका मिले।

टी 20 वर्ल्ड कप होगा अहम

वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) के बाद भारत का फोकस टी20 क्रिकेट पर ज्यादा रहेगा, क्योंकि 2024 में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) होना है. ये दिग्गज पहले ही 2022 वर्ल्ड कप के बाद से इस फॉर्मेट में नहीं चुने गए हैं लेकिन वनडे वर्ल्ड कप के बाद भी उन्हें नहीं चुना जाएगा और ये बात ही नये चीफ सेलेक्टर को इन खिलाड़ियों से करनी होगी।

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कमान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) सँभालते हुए दिखाई दे सकते है जो पिछले काफी लम्बे समय से भारतीय टीम की कमान संभल रहे है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने अब तक एक भी सीरीज नहीं गवाई है। इसलिए बीसीसीआई उन्हें टीम की कमान सौंप सकती है।

Read More : IND vs WI Test Series : पहले टेस्ट मैच में शुभमन गिल की जगह इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका, रोहित के साथ ओपनिंग करेगा यह घातक खिलाड़ी