Team India

भारतीय टीम कुछ दिनों एक बार फिर मैदान पर लौटेगी। जहां टीम इंडिया वेस्टइंडीज के टेस्ट वनडे और टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। जहां टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है लेकिन अब अनुभवी खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया गया है। जिसके बाद माना जा रहा है कि इन दो खिलाड़ियों का करियर लगभग समाप्त हो गया है। आईये जानते है इन खिलाड़ियों के बारे में।

चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को आगामी वेस्टइंडीज दौर पर टेस्ट सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। वें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम का हिस्सा थे लेकिन वें अपनी गहरी छाप नहीं छोड पाए थे। जिसके कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। हालांकि उनका टेस्ट रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए 7 हजार से भी अधिक रन बनाए है लेकिन उनका हालिया फॉर्म खराब है। जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी उम्र अब लगभग 35 साल हो गई है। जिसके कारण उनका टीम इंडिया में वापसी करना काफी मुश्किल होगा। अब शायद वें जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।

2. उमेश यादव

चेतेश्वर पुजारा की तरह ही उमेश यादव को भारतीय टीम में नहीं चुना गया है। उन्होंने भी फाइनल में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। उमेश यादव ने साल 2010 में भारत के लिए वनडे में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. वनडे के ठीक 1 साल बाद उन्होंने टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया तो वहीं उसके ठीक 1 साल बाद 2012 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी20 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। वह अपनी तेज गति और अपनी शानदार स्विंग गेंदबाजी की वजह से आते ही काफी मशहूर हुए थे। लेकिन इसके बाद उनकी गेंदबाजी में अनिरंतरता ने उनको टीम से बाहर किए रखा।

उमेश यादव ने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 57 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके नाम 170 विकेट दर्ज हैं। वही 75 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 106 विकेट दर्ज हैं। उमेश यादव ने इस दौरान 9 T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी खेले हैं जहां उन्होंने 12 विकेट चटकाए हैं। अब इनकी उम्र भी 35 साल के ऊपर हो गई है। जिसके कारण अब वें भी जल्द ही क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

ALSO READ:रोहित शर्मा की कप्तानी में बर्बाद हो गया इस दिग्गज खिलाड़ी का करियर, टीम में मौका न मिलने पर वेस्टइंडीज दौरे से पहले लेगा संन्यास