ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार मिलने के बाद अब भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयारियों में जुटी है। बता दें कि वेस्टइंडीज के साथ 2 टेस्ट मैच, 3 वनडे मैच और टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। जिसके लिए भारतीय टीमों में कई अहम खिलाड़ियों को जगह दी गई है। इसी बीच अब भारतीय टीम के 17 सदस्यीय स्कॉड का ऐलान किया गया है। जिसमें कई खिलाड़ियों को सुनहरा मौका मिला है।

ब्लाइंड क्रिकेट टीम की घोषणा

बता दें कि भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम की घोषणा हुई है, जिसे इस साल अगस्त में वर्ल्ड गेम्स में हिस्सा लेना है। क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया ने आगामी इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड गेम्स 2023 के लिए पुरुष और महिला टीम की घोषणा की। अब ऐसा पहली बार होगा जिसमें भारतीय टीम में 18 से 27 अगस्त के बीच प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। पुरुष टूर्नामेंट में 5 टीमें हिस्सा ले रही हैं। जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड शामिल है। जबकि महिलाओं की प्रतियोगिता में केवल 3 टीमें ही शामिल है। जिसमें भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें है।

इन खिलाड़ियों पर सौंपी जिम्मेदारी

सीएबीआई ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान करते हुए अजय कुमार रेड्डी इलुरी को पुरुष क्रिकेट के नेतृत्व की जिम्मेदारी दी है। जबकि महिला टीम की कप्तानी का मौका सुषमा पटेल को सौंपा जा सकता है। बता दे कि सुषमा पटेल ने इस साल की शुरुआत में नेपाल दौरे के दौरान टीम का नेतृत्व किया था। महिला स्कॉड में 16 खिलाड़ी शामिल है। जबकि पुरुष टीम में कैटेगरी बनाई गई हैं। बी1 और बी2 कैटेगरी में 6-6 खिलाड़ी शामिल है। जबकि बी3 कैटेगरी में 5 खिलाड़ी हैं।

पुरुष कैटेगरी में शामिल खिलाड़ियों के नाम

बी1 कैटेगरी- बसप्पा वड्डगोल, मोहम्मद जफर इकबाल, महाराजा शुभ सुब्रमण्यम, ओमप्रकाश पाल, नरेश भाई बालू भाई तुमड़ा, निलेश यादव।
बी2 कैटेगरी- अजय कुमार रेड्डी इलुरी, वेंकटेश्वर राव दुन्ना, पंकज भुए, रामवीर सिंह, नकुल बदनायक, इरफान दीवान।
बी3 कैटेगरी- प्रकाश जयरमैया, सुनील रमेश, दीपक मलिक, दुर्गाराम टोम्पाकी, रवि अमिति।

महिला टीम का स्कॉड

बी1- वर्षा यू, वसल नैनी रवन्नी, सिमू दास, पद्मिनी टूडू किलका संध्या, प्रिया।
बी2 – गंगव्वा नीलप्पा हरिजन, सैंड्रा डेविस करिमालिक्कल, बसंती हांसदा, प्रीति प्रसाद
बी3 – सुषमा पटेल, एम. सत्यवती, फूला सारेन, झिली बिरुआ, गंगा संभाजी कदम, दीपिका टी.सी

Also Read:वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का ODI स्क्वाड का हुआ ऐलान, बिहार के इस लाल की चमकी किस्मत, यह खिलाड़ी बना कप्तान