गुरुवार को बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इस फैसले को 24 घंटे पूरे भी नहीं हुए थे कि उन्होंने अपने इस फैसले को वापस ले लिया। इस फैसले दिलाने में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का बहुत बड़ा हाथ रहा। जिनसे मिलने के बाद ही तमीम इकबाल ने अपने इस फैसले को वापस लिया।

प्रधानमंत्री की बात को नहीं टाल सके

तमीम इकबाल ने कहा, ‘आज दोपहर प्रधानमंत्री ने मुझे अपने घर में आमंत्रित किया। उन्होंने मुझे समझाया और फिर से खेलने के लिए कहा, इसलिये मैंने इस वक्त संन्यास से वापसी करने का फैसला किया है। मैं सभी को ‘ना’ कह सकता हूं लेकिन प्रधानमंत्री को ‘ना’ कहना मेरे लिए असंभव था। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पापोन (नजमुल हसन) भाई, मशरफी (मुर्तजा) भाई भी अहम कारक रहे। मशरफी भाई ने मुझे यहां बुलाया और पापोन भाई भी यहां मेरे साथ थे।’

तमीम ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने मुझे मेरे ट्रीटमेंट के लिए डेढ़ महीना दिया है। मानसिक रूप से मुक्त होने के बाद मैं बाकी के मैच खेलूंगा।’ वही बोर्ड अध्यक्ष नजमुल ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उसने यह फैसला भावना में बहकर लिया था। उसका संन्यास से वापसी का फैसला निश्चित रूप से बड़ी राहत देने वाला है। अगर हमारे पास कप्तान नहीं होगा तो हम कैसे खेल सकते हैं?’

एशिया कप में भारत की बढ़ेंगी मुसीबतें

तमीम ने फरवरी 2007 में अपने वनडे डेब्यू के साथ इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था। वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप में भारत के खिलाफ जीत में उनकी अहम भूमिका थी। अपने पहले ही मैच में तमीम इकबाल ने मैच विनिंग फिफ्टी ठोकी थी। ऐसे में एशिया कप  में भी एक बार जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते है.

इसके बाद तमीम इकबाल ने अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में 70 टेस्ट में 5,134 रन बनाये जिसमें 10 शतक और एक दोहरा शतक शामिल है। वनडे क्रिकेट में  उन्होंने 241 मैचों में 8,313 रन बनाये है, जिसमें 14 शतक जड़े थे जो बांग्लादेश के लिए किसी खिलाड़ी के सबसे ज्यादा सैकड़े भी हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15,000 रन बनाये जिसमें 25 शतक और 94 अर्धशतक शामिल हैं। इकबाल ने पिछले साल टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

ALSO READ:ODI WORLD CUP 2023 का बदला शेड्यूल, नीदरलैंड से इस दिन होगा भारत का मुकाबला, देखें टीम इंडिया का नया शेड्यूल