ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC FINAL) के फाइनल में हार मिलने के बाद भारतीय टीम आलोचनाओं के घेरे में आ चुकी है। इसी बीच अब वेस्टइंडीज के दौरे के लिए टीम इंडिया (Team India) में कई अहम बदलाव किए गए हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए 23 जून को टीम इंडिया का ऐलान किया गया। इसमें अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और उमेश यादव (Umesh Yadav) को टीम से छुट्टी दे दी गई। वही अब ऐसे खिलाड़ी का नाम सामने आया है जो टीम में मौका ना मिलने से काफी निराश है। इसी बीच इस खिलाड़ी को टीम में शामिल न करने पर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भी गुस्सा जाहिर किया है।

इन दो युवा खिलाड़ियों को मिली जगह

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) को पहली बार टीम में शामिल किया गया। वहीं घरेलू क्रिकेट में अपनी बेहतरीन पारी और ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सरफराज खान (Sarfraj Khan) को बाहर किया गया है। इस मामले पर गुस्सा जताते हुए सुनील गावस्कर ने चयन समिति को फटकार लगाई है। सुनील गावस्कर ने कहा कि “अगर आईपीएल के आधार पर टेस्ट टीम का चयन करना है तो रणजी ट्रॉफी खेलना बंद कर देना चाहिए। सरफराज खान ने पिछले तीन सीजन में 100 की औसत से रन बनाए हैं। टीम में चुने जाने के लिए उसे क्या करना होगा?”

सुनील गावस्कर ने जताया गुस्सा

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा कि “हो सकता है कि वह प्लेइंग 11 में शामिल ना हो पाए। लेकिन आप उसे टीम में तो चुने। सरफराज को बताया जाना चाहिए कि उसके प्रदर्शन पर ध्यान दिया जा रहा है। अन्यथा, रणजी ट्रॉफी खेलना बंद कर दें। साफ-साफ कह दे कि इसका कोई फायदा नहीं है। आप सिर्फ आईपीएल खेलते हैं और सोचते हैं कि आप रेड बॉल क्रिकेट के लिए भी काफी अच्छे हैं।”
सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि वर्ल्ड कप को देखते हुए सीनियर खिलाड़ियों को थोड़ा ब्रेक मिलना चाहिए। उन्हें 20 से 25 जुलाई तक की छुट्टी देनी चाहिए। क्योंकि टीम 1 या 2 जुलाई से वार्मअप मैचों के लिए मैदान पर उतरने वाली है, तो उन्हें कितने दिन का अवकाश मिला है? उन्हें 40 दिन का ब्रेक क्यों नहीं दिया गया? जब वे एक सीजन में वापस आते हैं तो पूरी तरह से तरोताजा होकर लौटते हैं।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम

कप्तान रोहित शर्मा, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, विकेटकीपर केएस भरत, विकेटकीपर ईशान किशन, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्र अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का शेड्यूल इस प्रकार है

12 से 16 जुलाई को पहला टेस्ट मैच डोमिनिका में खेला जाएगा।
20 से 24 जुलाई को दूसरा टेस्ट मैच स्कोर पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा।
पहला वनडे 27 जुलाई को ब्रिजटाउन में होगा।
दूसरा वनडे 29 जुलाई ब्रिजटाउन नहीं खेला जाएगा।
तीसरा वनडे 1 अगस्त पोर्ट ऑफ स्पेस में खेला जाएगा।