शानिवार का दिन वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए बुरे सपने की तरह रहा। शानिवार को वेस्टइंडीज की विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स में स्काटलैंड के विरूद्ध 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद दो बार विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीम इस साल होने वाले विश्व कप की रेस से बाहर हो गई है। 48 साल के क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम विश्व कप का हिस्सा नहीं होगी।

बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लाॅप

अगर हम मैच की बात करें तो इस मैच में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम पूरे 50 ओवर तक नहीं खेल सकी। वह 43.5 ओवर में ही 181 के स्कोर पर ऑलआउट हो गए। टीम के स्टार खिलाड़ी शमर ब्रूक्स (0), ब्रैंड किंग (22), कप्तान शाई होप (13), काइल मेयर्स (5) और निकोलस पूरन (21) बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए।

एक समय वेस्टइंडीज ने 81रन पर अपने 6 विकेट गंवा दिए थे। ऐसा लग रहा था कि पूरी टीम 150 से पहले ही ऑलआउट हो जाएगी, लेकिन जेसन होल्डर और रोमन शेफर्ड ने 77 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को संभाला और टीम को 181 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की। होल्डर ने 45 रनों की पारी खेली। जबकि स्कॉटलैंड की ओर से ब्रैंडन मैकमुलेन ने तीन विकेट झटके।

स्काटलैंड ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए जेसन होल्डर ने पारी की पहली ही गेंद पर क्रिस्टोफर मैकब्राइड (शून्य) को आउट कर सनसनी मचा दी। ऐसा लगा कि विंडीज गेंदबाज को खतरनाक इरादे के साथ उतरे हैं, लेकिन उनकी यह खुशी कुछ ही देर तक रह पाई। मैथ्यू क्रॉस और ब्रैंडन मैकमुलेन ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया।

मैकमुलेन 106 गेंद पर 69 रन बनाकर आउट हुए। जॉर्ज मुंसे ने 33 गेंद पर 18 रन बनाए। उन्हें अकील हुसैन ने आउट कर दिया। इसके बाद मैथ्यू क्रॉस ने 107 गेंद पर नाबाद 74 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। कप्तान रिची बेरिंगटन ने नाबाद 13 रन का योगदान दिया। मैकमुलेन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ALSO READ:भारत को धोखा देकर विदेश पहुंचा ये खिलाड़ी, अब विश्वकप में मचा रखा है कोहराम, वेस्टइंडीज के खिलाफ ठोक डाली शतक