आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 में कल सभी टीमों का लीग मुकाबला खत्म हो गया. कल आखिरी मुकाबला भारत बनाम नीदरलैंड के बीच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा किया. जिसमे केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का ताबड़तोड़ शतक लगाया. तो वही रोहित शर्मा ने भी 61 रन की धमाकेदार पारी खेली. और गेंदबाजी भी की जीमे उनको 1 विकेट भी मिला. इसके साथ भारत ने यह मैच 160 रन से जीत लिया. मैच जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने इस जीत के बारे में बोला.. आइए जानते है क्या कहा रोहित ने..

रोहित ने किया खुलासा बताया कैसे मिली लगतार 9 जीत

“जब से हमने टूर्नामेंट शुरू किया है, हमारे लिए यह सब एक समय में एक खेल के बारे में सोचने और उस खेल को अच्छे से खेलने के बारे में है। हम कभी भी बहुत आगे के बारे में नहीं सोचना चाहते थे क्योंकि यह एक लंबा टूर्नामेंट है। हमारे लिए इसे तोड़ना और एक खेल पर ध्यान केंद्रित करना और उसे अच्छा खेलना महत्वपूर्ण था। सबने यही किया. क्योंकि आप अलग-अलग स्थानों और अलग-अलग परिस्थितियों में खेलते हैं, आपको उसके अनुसार ढलना और खेलना होता है, हमने बिल्कुल यही किया। हम इन नौ मैचों में जिस तरह खेले उससे बहुत खुश हैं। पहले गेम से लेकर आज तक बहुत क्लिनिकल। ऐसा इसलिए है क्योंकि अलग-अलग व्यक्तियों ने अलग-अलग समय पर कदम बढ़ाया है। यह टीम के लिए एक अच्छा संकेत है जब हर कोई जिम्मेदारी लेना चाहता है और टीम के लिए काम करना चाहता है।”

“हालाँकि हम भारत में बहुत अधिक क्रिकेट खेलते हैं, हम परिस्थितियों को जानते हैं, लेकिन फिर भी जब आप अलग-अलग विरोधियों के साथ खेलते हैं, तो अलग-अलग परिस्थितियों में चुनौती होती है। हमने वास्तव में अच्छी तरह से अनुकूलन किया। हमने टूर्नामेंट की शुरुआत लगातार चार मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए की और फिर हमें पहले बल्लेबाजी करनी थी, बोर्ड पर रन लगाना था, फिर स्पिनरों के साथ तेज गेंदबाजों ने बाकी काम किया। यह महत्वपूर्ण है, ड्रेसिंग रूम के माहौल को जीवंत बनाए रखने के लिए परिणाम मायने रखते हैं। बहुत सारी उम्मीदें होंगी, हम सब कुछ एक तरफ रखकर मौजूदा काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे। यह ऐसी चीज़ है जिसे हर किसी ने खरीदा है। टूर्नामेंट शुरू होने के बाद हमने एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लिया।”

रोहित ने बताया क्यों कराया 9 खिलाड़ी से गेंदबाजी

“हम मैदान पर खूब मौज-मस्ती और उत्साह के साथ खेल खेलना चाहते थे और इसका असर हमारे प्रदर्शन पर भी दिखा। जब हम इस तरह की चीजें करने का प्रयास करते हैं, तो हम बाहर का माहौल अच्छा और स्वस्थ रखते हैं, लोग बिना किसी बोझ के वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। जब आपके पास पांच गेंदबाज होते हैं, तो आप टीम के भीतर उन विकल्पों को बनाना चाहते हैं। आज हमारे पास नौ (गेंदबाजी) विकल्प थे, यह महत्वपूर्ण है, यह वह खेल था जहां हम कुछ चीजें आजमा सकते थे। जब जरूरत नहीं थी तब सीमर्स वाइड यॉर्कर फेंकते थे, लेकिन हम ऐसा करना चाहते थे। एक गेंदबाजी इकाई के रूप में, हम कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहते थे और देखना चाहते थे कि हम क्या हासिल कर सकते हैं।”

ALSO READ:ENG vs PAK: ईडन गार्डन में पाकिस्तानी गेंदबाजी की जमकर हुई धुनाई, अंतिम मैच में फ्लॉप हुई बाबर की सेना, 93 रन से हुई हार