इस समय भारतीय क्रिकेट के दो सबसे बड़े सितारे विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) है। यह दो खिलाड़ी पिछले एक दशक से अपने कंधो पर भारतीय क्रिकेट टीम को बोझ उठा रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की गिनती इस सदी के महान खिलाड़ियों में की जाती है। यही कारण है कि कई बार इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तुलना भी की जाती है। लेकिन टीम इंडिया (Team India) के रोहित शर्मा के नाम दो ऐसे रिकॉर्ड है जिन्हें कोहली शायद ही कभी तोड़ पाए।

एकदिवसीय क्रिकेट में लगाए तीन दोहरे शतक

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) व्हाइट बाॅल क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए है। वह एकदिवसीय क्रिकेट में तीन -तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है। उन्होंने इन तीन पारियों में धमाकेदार बल्लेबाजी की है।

रोहित ने अपना पहला दोहरा शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में बनाया था। इस दौरान उन्होंने 209 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरा दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डेन्स में लगाया था। इसके बाद तीसरा दोहरा शतक उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही मोहाली में लगाया था।

एकदिवसीय क्रिकेट में उच्चतम स्कोर

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साल 2014 में ईडन गार्डेन्स में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ अपने वनडे करियर का सबसे बड़ा स्कोर 264 बनाया था। ये रोहित के करियर का ही नहीं बल्कि वनडे फॉर्मेट का सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं विराट के वनडे के हाईएस्ट स्कोर की बात करें, तो विराट ने 183 रन बनाए हैं। असल में विराट शुरुआत में सेट होने के लिए वक्त लेते हैं, ऐसे में उनके लिए रोहित शर्मा के 264 रन के स्कोर तक पहुंचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

इसके अलावा रोहित शर्मा के नाम एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने साल 2019 के विश्व कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाए थे।

Read More : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन चार गेंदबाजों ने अपने नाम किया है दो से ज्यादा हैट्रिक लेने का कारनामा, सूची में यह भारतीय गेंदबाज भी शामिल