भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्र अश्विन अक्सर सुर्खियों का हिस्सा बने हुए हैं। हाल ही में आर अश्विन को लेकर कई तरह की चर्चाएं सामने आए हैं। इसी बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल में खेलने को लेकर भी बात कही गई है। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद आर अश्विन के संन्यास लेने की खबर भी सामने आई थी। जानते हैं कि उनकी बातों में कितनी सच्चाई है।

बांग्लादेश दौरे के बाद आर अश्विन ने किया था खुलासा

इंटरव्यू के दौरान अश्विन ने खुलासा किया कि “बांग्लादेश दौरे से लौटने के बाद उनके घुटनों में थोड़ी परेशानी हो रही थी। इसके बाद उन्होंने तय कर लिया कि घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज उनकी आखिरी सीरीज हो सकती हैं। बांग्लादेशी लौटने के बाद अपने एक्शन में बदलाव किया और पुराने एक्शन पर लौटे जिससे उन्हें काफी फायदा हुआ। उन्होंने अपने जीवन में जो किया उस पर गर्व है।”

घुटनों में दर्द की वजह से आर अश्विन ने लिया फैसला

ऑफ स्पिनर आर अश्विन के मुताबिक बता दें कि क्रिकेटरों को सबसे ज्यादा परेशानी यह बात करती है कि उनकी उम्र बढ़ रही है। अश्विन ने कहा कि “जब मैं बांग्लादेश से लौट कर आए थे तो उन्होंने अपनी पत्नी से कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज उनकी आखिरी सीरीज हो सकती है क्योंकि उनके घुटनों में परेशानी हो रही थीं। उन्होंने अपनी पत्नी से कहा कि वह अपने एक्शन में बदलाव करने वाले हैं। क्योंकि मौजूदा एक्शन में जब उनका पैर लैंड करता है तो परेशानी होती है।”

गेंदबाजी में किया बदलाव

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्होंने काफी शानदार गेंदबाजी की थी। इसी बीच उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। लेकिन घुटनों में परेशानी के चलते उन्होंने इस बात का जिक्र नहीं किया और अपनी पत्नी से सारी बातें शेयर की थी। आर अश्विन इस बात से बखूबी वाकिफ थे कि चार-पांच साल से वह जिस एक्शन में गेंदबाजी कर रहे हैं उसे बदलना उनके लिए अच्छा नहीं होगा। लेकिन उन्होंने फैसला कर लिया था।

घुटनों में दर्द की शिकायत के चलते इंजेक्शन भी लिए थे। इसी बीच उन्होंने खुलासा किया था कि “ऐसा करने से उनके घुटने का दर्द चला गया। उन्होंने नागपुर में तीन से चार दिन का अभ्यास किया और फिर मैच में बदले हुए एक्शन से गेंदबाजी की। पहले दिन तीन चार ओवर गेंदबाजी करने के बाद उन्हें लगा कि यह गेंदबाजी ही नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो गया था।”

Also Read:WTC फाइनल हारने के बाद बड़ा बदलाव, इस दिग्गज को बनाया गया चीफ सेलेक्टर! चयन समिति में हुआ बड़ा बदलाव