भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं जहां टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के मैदान के बाद अब वेस्टइंडीज ने भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को मौका दिया। आइए जानते हैं कि ऐसा कौन सा खिलाड़ी है जो टीम इंडिया पर भारी पड़ सकता है।

इस खिलाड़ी की हुई टीम में वापसी

बता दे कि वेस्टइंडीज की टीम ने 140 किलोग्राम वजन वाले एंटीगुआ के रहकीम कॉर्नवाल की वापसी हुई है। इसी के साथ कई ऐसे ही चौकाने वाले नामों की भी घोषणा की गई है जो भारतीय टीम पर भारी पड़ सकते हैं। बता दें कि टेस्ट मैच की शुरुआत के साथ ही भारत और वेस्टइंडीज दोनों ही टीमें आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अभियान की शुरुआत करने वाली है। इसी बीच टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाज किर्क मैकेंजी को बांग्लादेश ए के साथ हालिया सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज ए के लिए शानदार प्रदर्शन के तौर पर टीम में शामिल किया गया।

दोनों खिलाड़ियों का कमाल का प्रदर्शन

शानदार बल्लेबाज किर्क मैकेंजी के साथी अथानाज को भी टीम में शामिल किया गया है। ये दोनों खिलाड़ी टेस्ट डेब्यु के लिए लाइन में है। वेस्टइंडीज के चीज सेलेक्टर हेसमंड हैन्स का मानना है कि “दोनों ही खिलाड़ी वेस्टइंडीज के लिए लंबी रेस के घोड़े हो सकते हैं दोनों ने जिस तरह का प्रदर्शन हाल में वेस्टइंडीज ए के साथ जोड़कर बांग्लादेश दौरे पर किया, उनसे काफी प्रभावित किया है।”

रहकीम का सेलेक्शन इस वजह से किया

वेस्टइंडीज की टीम में शामिल तेज गेंदबाज जेसन सींस और अनुभवी ऑलराउंडर काइल मेयर्स को टीम से बाहर रखने का निर्णय लिया गया। क्योंकि यह दोनों खिलाड़ी इंजरी से उभरे हैं। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को टीम की कप्तानी सौंपी गई। लेकिन अब सबके मन में सवाल आता है कि रहकीम को टेस्ट सीरीज के लिए क्यों चुना गया है? उनका सिलेक्शन इसलिए किया गया क्योंकि स्पिनर के तौर पर वह पहली पसंद गुडाकेश मोटी घायल हो गए थे। इसके अलावा टीम में स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलर जोमेल वोरिकन को भी 13 खिलाड़ियों की टीम में शामिल किया गया।

टेस्ट मैच के लिए वेस्टइंडीज टीम में शामिल खिलाडी

कप्तान क्रेग ब्राथवेट, उप कप्तान जर्मेन ब्लैकवुड, एलिक अथानाजे, टेगेनरीन चंद्रपॉल, रहकीम कॉर्नवॉल, जोशुआ दा शैनन गेब्रियल, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, किर्क मैकेंजी, रेमन रीफर, केमार रोच, जोमेल वॉरिकन का नाम शामिल है।
रिजर्व: टेविन इमलाच, अकीम जॉर्डन

टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ी

कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे, विकेटकीपर केएस भरत, विकेटकीपर ईशान किशन, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी का नाम शामिल है।

वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम का शेड्यूल

बता दे कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई को पहला टेस्ट मैच शुरू होगा और यह मैच डोमिनिका के विंडडसर पार्क में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 20 जुलाई से त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा।

पहला वनडे मैच ब्रिजटाउन में 27 जुलाई को खेला जाएगा।
दूसरा वनडे मैच 25 जुलाई को ब्रिजटाउन में होगा।
पहला टी20 पोर्ट ऑफ स्पेन में 3 अगस्त को खेला जाएगा।
दूसरा टी20 गुयाना में 6 अगस्त को होगा।
तीसरा टी20 मैच गुयाना में 8 अगस्त को होगा।
चौथा टी20 मैच फ्लोरिडा में 12 अगस्त को खेला जाएगा।
पांचवा टी20 मैच फ्लोरिडा में 13 अगस्त को होगा।

ALSO READ:गांगुली ने धोनी को बनाया, 2005 में दादा के इस कुर्बानी की वजह से धोनी बन पाए बड़े खिलाड़ी, खुद सहवाग ने खोला राज