भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है। 12 जुलाई से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। इसी बीच विराट कोहली भी टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा रन बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ चुके हैं। इसी तरह वह टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हुए हैं। इसी बीच रविचंद्रन अश्विन का नाम सामने आया है जिसने हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। आइए जानते है कि इस टेस्ट सीरीज में ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ी कौन है।

रविचंद्रन अश्विन ने थोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने करारी शिकस्त दी है। भारत ने 3 दिन के भीतर वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से हराया। भारत की इस जीत में रविचंद्रन अश्विन की अहम भूमिका रही। क्योंकि उन्होंने मैच में 12 विकेट लिए हैं। पहली पारी के दौरान उन्होंने 5 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट अपने नाम किए। अच्छे प्रदर्शन के बाद रविचंद्र अश्विन पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने में भी कामयाब हुए हैं। बता दें कि रविचंद्र अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं।

रविचंद्र अश्विन का क्रिकेट करियर

भारतीय टीम के बेस्ट स्पिनर खिलाड़ी आर अश्विन की बात करें तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 486, वनडे मैचों में 151 और टी20 इंटरनेशनल मैचों में 72 विकेट लिए हुए हैं। उन्होंने 271 मैचों में 709 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत 25.67 और इकोनामी रेट 2.77 का दर्ज किया गया। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में आर अश्विन ने 27 बार 4 विकेट हॉल और 34 मर्तबा 5 विकेट हॉल भी लिए हैं। इसके अलावा रविचंद्र अश्विन 8 बार 10 विकेट हॉल लेने का भी कारनामा दिखा चुके हैं।

इस तरह टूटा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

बता दें कि हरभजन सिंह टेस्ट सीरीज में 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बने थे। लेकिन अब वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आर अश्विन ने छटा 5 विकेट हॉल अपने नाम कर लिया है। इस तरह उन्होंने हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपना नाम बनाया है टेस्ट मैच में सबसे अधिक 12 बार उससे अधिक विकेट लेने के मामले में आर अश्विन पहले पायदान पर हैं।

ALSO READ:वेस्टइंडीज की धरती पर पानीपूरी बेचने वाले के लड़के का कोहराम, डेब्यू में यशस्वी जायसवाल ठोका शतक, खड़ा किया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड