ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 की फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद अब वर्ल्ड कप के लिए तैयारियां की जा रही है। बता दें कि साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी इस साल भारत के पास है। अगर भारत को यह वर्ल्ड कप जीतना है तो इसके लिए अपनी पूरी तैयारियां करनी होंगी और यह भारत के लिए बहुत ही अहम बात है।

यहां पर कुल 8 टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। लेकिन 10 टीमों के बीच क्वालीफायर मैच 18 जून से 9 जुलाई के बीच खेले जाएंगे। जिसके लिए टीमें भी बनाई गई हैं।

दो ग्रुप में बांटी गई 10 टीमें

बता दें कि इस क्वालीफायर मैचों में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही है और इसमें 2 टीमों की किस्मत चमक सकती हैं, जो वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैचों में 10 टीमों के बीच मुकाबला होगा। जिसमें जिंबाब्वे टीम के अलावा श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज, नीदरलैंड, ओमान, नेपाल, अमेरिका और यूएई की टीम में शामिल है।

इन्हें दो ग्रुप में बांटा जाएगा। पहले ग्रुप में जिंबाब्वे, नीदरलैंड, नेपाल, वेस्टइंडीज और अमेरिका की टीम शामिल है। जबकि दूसरे ग्रुप बी में श्रीलंका, आयरलैंड, ओमान और यूएई की टीम में शामिल है।

दो टीमों का होगा फाइनल में सिलेक्शन

इन 10 टीमों के बीच दोनों ग्रुप की टीमें पहले आपस में एक-एक मैच खेलने वाली है। इसके बाद दोनों ग्रुप की टॉप 3 टीमें सुपर 6 राउंड के लिए आगे आएंगी। इस राउंड में अच्छा परफॉर्मेंस करने वाली दो टीमें फाइनल में आएंगी। बता दें कि वर्ल्ड कप क्वालीफायर के सभी मैच जिंबाब्वे के चार मैदानों में आयोजित किए गए हैं। जिसमें हरारे स्पोर्ट्स क्लब, बुलावायो एथलीट क्लब, ताकासिंगा का स्पोर्ट्स क्लब, बुलावायो का क्वींस स्पोर्ट्स क्लब शामिल है।

ALSO READ:इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने की शानदार गेंदबाजी, वार्नर और लाबुशेन को किया आनोखे अंदाज में आउट