महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी जादू अब भी जारी है। धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवी बार चैंपियन बनाया। इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के बराबर टूर्नामेंट जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

धोनी इस जीत से काफी खुश नजर आए। उन्होंने इस जीत का क्रेडिट पूरी टीम को दिया। साथ इस जीत के बाद उन्होंने बताया कि वें अभी संन्यास लेने नहीं जा रहे हैं। वें अभी एक सीजन और खेलेंगे।

अभी एक साल और खेलेंगे

मैच के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने संन्यास को लेकर कहा कि, “अपने मेरे लिए “बहुत-बहुत धन्यवाद” कहना आसान होगा, लेकिन मेरे लिए सबसे कठिन बात यह है कि अगले 9 महीनों तक कड़ी मेहनत करें और फिर आएं। वापस जाएं और आईपीएल का कम से कम एक और सीजन खेलें।

उन्होंने फैंस से मिले प्यार को लेकर कहा कि जिस तरह से उन्होंने अपना प्यार और स्नेह दिखाया है, मुझे लगता है कि मुझे उनके लिए कुछ करना चाहिए।आप केवल इसलिए भावुक हो जाते हैं क्योंकि यह मेरे करियर का आखिरी हिस्सा है, यह यहीं से शुरू हुआ और जब मैं नीचे गया तो पहला गेम हर कोई मेरा नाम जप रहा था।

मेरी आँखों में पानी भर आया और मैं कुछ देर डगआउट में वहीं खड़ा रहा। मुझे एहसास हुआ कि मैं इसका लुत्फ उठाना चाहता हूं। चेन्नई में भी ऐसा ही था, वहां पर यह मेरा आखिरी मैच था लेकिन वापसी करना और मैं जो भी कर सकता हूं खेलना अच्छा होगा।

हर ट्राॅफी खास होती है

उन्होंने टीम के बारे में बात करते हुए कहा कि, “हर ट्रॉफी खास होती है, लेकिन आईपीएल की खास बात यह है कि हर क्रंच गेम के लिए आपको तैयार रहने की जरूरत है। यह हमने किया है, आज कुछ खामियां थीं, गेंदबाजी विभाग ने काम नहीं किया, लेकिन यह बल्लेबाजी विभाग था जिसने आज उन पर से दबाव हटा लिया। मैं निराश हो जाता हूं, यह मानवीय है लेकिन मैं उनके जूतों में कदम रखने की कोशिश करता हूं, हर व्यक्ति दबाव से अलग तरीके से निपटता है। अजिंक्य और कुछ अन्य अनुभवी हैं, इसलिए आप उनके बारे में ज्यादा चिंता न करें।

वही करियर का अंतिम मैच खेल रहे अंबाती रायडू की तारीफ करते हुए कहा कि,

“रायुडू की खास बात यह है कि जब वह मैदान पर होते हैं तो हमेशा अपना 100% देते हैं। लेकिन टीम में उनके होने से मैं फेयरप्ले अवार्ड कभी नहीं जीत पाऊंगा। वह हमेशा योगदान देना चाहता है और वह एक शानदार क्रिकेटर रहा है। मैं भारत ए के दौरे के बाद से लंबे समय से उनके साथ खेल रहा हूं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो स्पिन और तेज गति दोनों को समान रूप से खेल सकते हैं।

यह वास्तव में कुछ खास है। मुझे लगा कि वह वास्तव में कुछ खास करेगा, मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। यह गेम वह होगा जिसे वह याद रखेगा, वह भी मेरी तरह है – वह नहीं जो अक्सर फोन का इस्तेमाल करता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनका करियर शानदार रहा है और मुझे उम्मीद है कि वह अपने जीवन के अगले चरण का लुत्फ उठाएंगे… वह हमेशा योगदान देना चाहता है और वह एक शानदार क्रिकेटर रहा है।

ALSO READ:ये तस्वीर युगों तक याद रखो जाएगी..’ जडेजा के अंतिम चौके के बाद करोड़ो फैंस की आँखे हुई नम, धोनी ने उठाया कंधे पर, पत्नी ने लगाया गले