भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अब गुरुवार से तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज़ की शुरुआत होगी। सीरीज का पहला मुकाबला गुरूवार को खेला जाएगा। इस मुकाबले के पहले टीम इंडिया से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आयी है। टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इस वनडे सीरीज में खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे। वें अन्य भारतीय खिलाड़ियों के स्वदेश लौट गए हैं।

मोहम्मद सिराज लौटे स्वदेश

हाल ही में आयी ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम का हिस्सा रहे आर अश्विन, केएस भरत, अजिंक्य रहाणे और नवदीप सैनी के साथ वापस स्वदेश लौट आए हैं। उनके वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते यह फैसला लिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को 5 मैच की टी20 सीरीज भी खेलनी है, मगर सिराज टी20 दल का हिस्सा नहीं है। बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक मोहम्मद सिराज के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है।

मोहम्मद सिराज आगामी कुछ दिनों के लिए मैदान से दूर दिखाई देंगे। वें अगले महीने आयरलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी टीम इंडिया हिस्सा नहीं होगें हालांकि वें इसके बाद वें एशिया कप, आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज और विश्व कप में टीम इंडिया के अहम सदस्य होंगे। यही कारण है कि उन्हें फिलहाल टीम इंडिया से आराम दिया गया है।

वर्ल्ड नं 2 गेंदबाज है सिराज

मोहम्मद सिराज ने पिछले कुछ समय में एकदिवसीय क्रिकेट में अविश्वसनीय प्रदर्शन किया है। उन्होंने साल 2022 से लेकर अब तक एकदिवसीय क्रिकेट में 43 विकेट हासिल किए हैं। जो एकदिवसीय क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के द्वारा सर्वाधिक है। इसके अलावा इस साल की शुरुआत में वें एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज भी बने थे। इस समय वें एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर दो स्थान पर काबिज है।

अब पहले एकदिवसीय मैच में उनके जाने से टीम इंडिया में मुकेश कुमार, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और हार्दिक पंड्या पर तेज गेंदबाजी का दारोमदार होगा। इन चारों तेज गेंदबाज को भारतीय तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालाना होगा। इन गेंदबाजों के पास टीम इंडिया में जगह सुनिश्चित करने के लिए भी पर्याप्त मौका होगा।

ALSO READ:दूसरा टेस्ट रद्द होने के बाद, अब वनडे मैच भी होगा रद्द! जानिए पहले ODI में कैसा होगा मौसम और पिच का हाल, जानिए सबकुछ