moen ali retirement

सोमवार को इंग्लैंड के आलराउंडर मोईन अली ने एक बार टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। मोईन अली ने साल 2021 मे टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स के कहने पर इस सीरीज के लिए टीम में लौटे थे लेकिन एक बार फिर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। अब वें केवल वनडे और टी20 क्रिकेट में खेलते हुए दिखाई देंगे।

वापसी करके अच्छा लगा

पांचवे टेस्ट मैच के बाद मोईन अली ने बात करते हुए कहा कि अद्भुत रहा, वापसी करके बहुत अच्छा लगा। जब मुझे स्टोक्स का संदेश मिला तो मैं दंग रह गया, मुझे नहीं पता था कि जैक लीच चोटिल है लेकिन श्रृंखला में आने के बाद मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया। मैं जानता था कि मानसिक रूप से यह कठिन होगा लेकिन मैं जानता था कि सबसे कठिन शारीरिक होगा। एक अद्भुत श्रृंखला थी, मैं कभी नहीं भूलूंगा।

मोईन अली ने अपनी टेस्ट दोबारा वापसी को लेकर बात करते हुए कहा कि नहीं, मुझे पता है मेरा काम हो गया। अगर स्टोक्स ने मुझे दोबारा मैसेज किया तो मैं उसे डिलीट कर दूंगा। मेरा काम हो गया। मैंने बहुत अच्छा समय बिताया है लेकिन मुझे पता है कि मेरे लिए बस इतना ही है।

वही मोईन अली ने स्टीव स्मिथ के विकेट के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जैसे ही मैंने उसे उसके हाथ में जाते देखा तो मुझे लगा कि यह बाहर है, लेकिन जब मैंने देखा कि वह नीचे चला गया तो मैं स्तब्ध रह गया। मैंने सोचा कि मैं स्टीव स्मिथ को फिर कभी आउट नहीं कर पाऊंगा। टेस्ट क्रिकेट में ये चीजें होती रहती हैं। बेयरस्टो के लिए खुशी की बात है कि उन्होंने बल्ले और दस्तानों से वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।

टीम के खिलाड़ियों की तारीफ की

मोईन अली ने टीम के खिलाड़ियों की तारीफ की और कहा कि ब्रॉड के लिए भी वास्तव में खुशी की बात है कि उन्होंने जिस तरह से समापन किया। यह साबित करता है कि हमारा दृष्टिकोण विशेषकर गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बहुत अच्छा है।’ जैक क्रॉली और डकेट अद्भुत रहे हैं। जिमी (एंडरसन) को अभी भी जाते हुए देखना बहुत अच्छा है। आप देखते हैं कि बाज़ हर समय पीछे बैठा रहता है, मुझे वास्तव में कोचिंग की वह शैली बहुत पसंद है। बैकरूम स्टाफ अद्भुत रहा है।

गौरतलब है कि मोईन अली ने साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने तब से लेकर अब तक 67 टेस्ट मैच खेले। जिसमें 28.1 के औसत से 3037 रन बनाए। वही उन्होंने गेंद से भी कमाल दिखाते हुए 201 विकेट हासिल किए। वें साल 2019 वनडे विश्व कप और 2022 में टी20 विश्व कप में टीम के सदस्य रह चुके हैं।

ALSO READ:ASHES 2023: स्टुअर्ट ब्रॉड ने करियर के आखिरी मैच अंतिम विकेट ले 49 रन से जीता मैच, सीरीज़ 2-2 से हुई बराबर, जीत के साथ 2 खिलाड़ी ने लिया संन्यास