मंगलवार को आईसीसी ने इस साल होने वाले विश्व कप का शेड्यूल जारी कर दिया है। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से अहमदाबाद में होगा। टूर्नामेंट पहली बार पूरी तरह से भारत की मेजबानी में होने वाला है। इस टूर्नामेंट को भारत सहित दुनिया भर के फैंस काफी उत्साहित हैं। लेकिन इस विश्वकप के शुरू होने के पहले फैंस के मन कुछ सवाल है। जो उनके लिए कई बड़ी शंकाओं का कारण बने हुए हैं। आईये जानते है ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब।

1.वनडे वर्ल्ड कप-2023 में कितनी टीमों के बीच कितने मैच खेले जाएंगे?

वनडे वर्ल्ड कप-2023 में कुल 48 मैच (नॉकआउट को मिलाकर) होंगे। 8 पहले से क्वॉलिफाइ, जबकि 2 क्वॉलिफायर से यानी कुल 10 टीमें 50-50 ओवरों के फॉर्मेट का विश्व चैंपियन बनने के लिए दांव लगाएंगी। एक टीम लीग चरण में अधिकतम 9 मैच खेलेंगी। टूर्नामेंट राउंड राॅबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा।

2.कौन-कौन सी टीमें लेंगी वनडे वर्ल्ड कप-2023 में हिस्सा?

भारत

इंग्लैंड

न्यूजीलैंड

ऑस्ट्रेलिया

पाकिस्तान

बांग्लादेश

श्रीलंका

साउथ अफ्रीका

क्वॉलिफायर-1

क्वॉलिफायर-2

3 टूर्नामेंट के मुकाबले कहां कहां खेले जाएंगे

हैदराबाद

अहमदाबाद

धर्मशाला

दिल्ली

चेन्नई

लखनऊ

पुणे

बेंगलुरु

कोलकाता

4. टूर्नामेंट का लाइव प्रसारण कब और कहां देख पाएंगे

इस साल भारत में आईसीसी विश्व कप का लाइव टेलीकास्ट आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल्स पर देख सकेंगे। इसके अलावा डिजिटल पर आप मुफ्त में हाॅट स्टार पर देख सकेंगे। इस दौरान सुबह वाले मैचों का प्रसारण 10.30 बजे से होगा वही डे नाइट वाले मुकाबले दोपहर 2.00 से होगें।

5.कहां और किसके बीच होगा वनडे वर्ल्ड कप-2023 का ओपनिंग मैच?

वनडे वर्ल्ड कप-2023 का ओपनिंग मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इंग्लैंड मौजूदा चैंपियन है, जबकि न्यूजीलैंड रनरअप।

6.वनडे वर्ल्ड कप-2023 का खिताबी मुकाबला कब और कहां?

वनडे वर्ल्ड कप-2023 का खिताबी मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर को खेला जाएगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की बैठने की क्षमता है।

7.भारत और पाकिस्तान के बीच कब और कहां होगी भिड़ंत?

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर महामुकाबला खेला जाएगा। यह मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

ALSO READ:इस साल विश्व कप का हिस्सा रहने वाले इन 5 खिलाड़ियों का रहेगा अंतिम साल, इनमें दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल