आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया में खेले जाने वाली सभी लीगो में सबसे बड़ी लिग है। हर कोई इसको देखने के लिए काफी उत्सुक रखता है। हाल ही में आईपीएल के सोलवे सीजन की समाप्ति हुई थी जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम किया।

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था जिसको देखने के लिए दूर-दूर से क्रिकेट फैंस अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आए थे।

मिनी आईपीएल के आयोजन की संभावनाएं

इसी कड़ी में इंडियन प्रीमियर लीग के प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि, आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बयान देते हुए कहा कि, बीसीसीआई आईपीएल के एक छोटे संस्करण यानी मिनी आईपीएल के आयोजन की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस को इंटरव्यू देते हुए आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा कि,

‘1 साल में दो पूर्ण आईपीएल की मेजबानी करना संभव नहीं है। द्विपक्षीय कैलेंडर और आईसीसी कार्यक्रम भी जरुरी हैं। हालांकि हम एक ऐसी विंडो की तलाश में है जहां एक मिनी आईपीएल का आयोजन किया जा सके अगर हमें ऐसी कोई विंडो मिलती है तो हम एक साल में दो आईपीएल आयोजित करवाना चाहेंगे।’

2008 से हुई थी आईपीएल की शुरुआत

हर साल मार्च अप्रैल में आईपीएल के नए सीजन की शुरुआत होती है। इस लीग की शुरुआत 2008 में हुई थी और अभी तक इसके 16 सीजन खेले जा चुके है। आईपीएल 2023 में 10 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था जिसमे मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली चैलेंजर्स,लखनऊ सुपर जायंट्स, चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात टाइटंस का नाम शामिल है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने भी इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी को पांच बार जीता है।

Also Read:कोहली युग में पैदा होने की सजा भुगत रहा है ये खिलाड़ी, रनों का पहाड़ खड़ा कारने के बावजूद नहीं मिलता टीम इंडिया में मौका