इस साल के अंत में भारत में होने वाले विश्व कप (World Cup) की उल्टी गिनतियां शुरू हो गई है। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होगा। मंगलवार को इस टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी किया गया। शेड्यूल के जारी होते ही भारतीय टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आयी है। जिसके बाद भारतीय फैंस को थोड़ी राहत मिली है।

बुमराह को लेकर बड़ी अपडेट आयी

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर हाल ही में एक बड़ी अपडेट सामने आयी है। बुमराह को लेकर सूत्र ने पीटीआई को बताया कि इस तरह की चोट के लिए कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की जा सकती। निरंतर निगरानी आवश्यक है, लेकिन यह कहा जा सकता है कि बुमराह अच्छी तरह से ठीक हो रहे हैं।

सूत्र ने आगे बात करते हुए कहा कि उन्होंने एनसीए नेट्स पर 7 ओवर गेंदबाजी की है। शुरुआती दौर के हल्के वर्कआउट और गेंदबाजी सेशन से उनके वर्कलोड में लगातार वृद्धि हो रही है। वह अगले महीने एनसीए में कुछ अभ्यास मैच खेलेंगे और तब उनकी फिटनेस का करीबी आकलन किया जाएगा।

बुमराह को सावधानी बरतनी चाहिए

टीम इंडिया के पूर्व स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच रामजी श्रीनिवासन ने कहा कि बुमराह को वापस लाते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। उसे जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। एनसीए में अभ्यास मैच खेलना एक अच्छा कदम है क्योंकि इससे उनके शरीर को मैच की मांग के अनुरूप तैयार करने में मदद मिलेगी, लेकिन उन्हें शीर्ष स्तर के क्रिकेट में लाने से पहले कुछ वास्तविक घरेलू मैचों में खेला जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मांगें अलग हैं और शरीर को उस मात्रा में कार्यभार लेने के लिए बिल्कुल तैयार रहना चाहिए। स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबरना एक अभ्यास है और बुमराह को रिकवरी के लिए अधिकतम समय दिया जाना चाहिए। टी20 विश्व कप के साथ-साथ डब्ल्यूटीसी फाइनल से चूकने के कारण उन्हें न्यूजीलैंड में सर्जरी करानी पड़ी।

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह साल 2022 सितंबर से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने चोट के कारण टी20 विश्व कप और हाल ही आईपीएल और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सहित कई बड़े टूर्नामेंट मिस किए हैं। यही कारण है कि टीम उन्हें लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती हैं।

Read More : केएल राहुल के बाद टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, भारतीय टीम का सबसे बड़ा मैच विनर खिलाड़ी भी हुआ बाहर