IND vs WI Test Series : भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज पहुंच चुका है। जहां भारतीय टीम 2 टेस्ट मैच, 3 एकदिवसीय और 5 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस दौरे का आगाज़ 12 जुलाई से होगा। वही भारतीय टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी। इस टेस्ट मैच के पहले टीम के कप्तान रोहित शर्मा के लिए ओपनिंग जोड़ी सिरदर्द बनी हुई कि उनके साथ पहले टेस्ट मैच ओपनिंग कौन करेगा, क्योंकि शुभमन गिल (Shubman Gill) अब तक टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं अपनी गहरी छाप नहीं छोड़ पाए है।

अब तक फीका रहा प्रदर्शन

शुभमन गिल (Shubman Gill) इस समय टीम इंडिया (Team India) में एक ओपनर की भूमिका निभा रहे हैं। वह तीनों फॉर्मेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ भारत के लिए ओपनिंग कर रहे हैं. गिल इस दौरान वनडे और टी20 फॉर्मेट में तो अपने आप को साबित किया है, लेकिन टेस्ट में वह कमाल नहीं कर पाए हैं और ना ही टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाने में सफल रहे हैं। टेस्ट में गिल का विदेशी जमीन पर रिकॉर्ड तो और खराब है।

टेस्ट में उनका बल्ला खामोश रहा है। गिल ने अब तक 16 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 32 की औसत से 921 रन निकले हैं। वे अब तक एशिया के बाहर एक भी शतक नहीं लगा पाए है, उन्होंने केवल कई अर्धशतकीय परिया खेली है। उनका यह प्रदर्शन भारतीय टीम के कप्तान और टीम मैनजमेंट के लिए चिंता का विषय है। यही कारण है कि उन्हें पहले टेस्ट मैच में बाहर बैठाया जा सकता है, उनकी जगह किसी अन्य खिलाडी को खेलने का मौका मिल सकता है।

यशस्वी को मिल सकता है मौका

शुभमन गिल (Shubman Gill) की जगह पहले टेस्ट मैच यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को मौका मिल सकता है, उन्होंने बीते दिनों आईपीएल के 16 सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 600 से भी ज्यादा रन बनाये थे। उन्हें इमर्जिंग प्लेयर का अवार्ड भी मिला था। यही कारण है कि उन्हें आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। अब उनके हालिया फॉर्म को देखते हुए टीम उन्हें पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने का भी मौका दे सकती है।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

Read more : “सूर्या ऐसे शाट खेलते है जो मैंने अपने करियर…” एबी डिविलियर्स ने सूर्यकुमार यादव के तारीफ़ में बोले दिल छू लेने वाली बात