आर अश्विन

IND vs WI : 12 जुलाई से भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच शुरू हुए पहले टेस्ट मैच को लेकर कई खबरें सामने आई है। इस मैच में भारतीय टीम ने एक बड़ी सफलता प्राप्त की साथ ही एक खिलाड़ी ने एक ऐसा इतिहास रच दिया है जो हमेशा याद रखा जाएगा। टेस्ट मैच के पहले दिन ही भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 150 रन पर ऑलआउट कर दिया। डोमिनिका के विंडसर पार्क में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी लेकिन उनकी शुरुआत कुछ खास नहीं रही। लेकिन भारतीय टीम के इस खिलाड़ी ने भारत को एक शानदार सफलता दिलाई है।

इस तरह अश्विन ने रचा इतिहास

बता दे कि भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) ने सलामी बल्लेबाज तेज नारायण चंद्रपॉल (Tej Narayan Chandrapal) को अपने जाल में फंसा कर आउट किया है। 13वें ओवर की पांचवी गेंद पर चंद्रपाल डिफेंस करने के चक्कर में बोल्ड हो गए। और इसी वजह से आर अश्विन को एक बड़ी सफलता मिली। बता दे कि चंद्रपॉल ने 44 गेंदों में मात्र 12 रन बनाए। इस तरह अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में इतिहास रच दिया है।

बता दे कि पहले उन्होंने चंद्रपॉल के पिता शिवनारायण पॉल को आउट कर दिया था। इसके बाद वह अब चंद्रपॉल का विकेट लेकर सुर्खियों का हिस्सा बन गए हैं। इस तरह टेस्ट क्रिकेट में बाप और बेटे का विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज आर अश्विन है।

बाप बेटे का विकेट लेने वाले पांचवें खिलाड़ी बने आर अश्विन

बता दें कि शिवनारायण के बेटे तेज नारायण चंद्रपॉल ने नवंबर 2022 में इंटरनेशनल डेब्यू किया और अब वह अपने करियर का सातवां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने सीमित फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया था लेकिन आर अश्विन बाप और बेटे दोनों का विकेट लेने वाले वह पांचवें गेंदबाज बन गए हैं।

शिवनारायण की बात करें तो उनका नाम दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल है। उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के लिए 164 टेस्ट मैच खेले हैं। जिनमें उन्होंने 11867 रन बनाए हुए हैं। जबकि 268 वनडे मैचों में उनका स्कोर 8778 का रहा। अब टी20 मैचों की बात करें तो 22 टी20 मैच खेलते हुए उन्होंने 343 रन बनाए हैं। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में वह 1994 से 2015 तक खेले और सुर्खियों का हिस्सा रहे।

ALSO READ:ICC की टेस्ट रैंकिंग में हुआ बड़ा उलटफेर, यह चोटिल खिलाड़ी बना दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज, पंत भी टॉप 10 में, देखें पूरी रैंकिंग