विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शिकस्त के बाद अब भारतीय टीम अगले महीने से एक नए सफर की शुरुआत करेगी। इस दौरे की शुरुआत 12 जुलाई से होगी और यह दौरा 13 अगस्त चलेगा। इस दौरान टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट, 3 एकदिवसीय और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस दौरान दोनों टेस्ट अगली टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी।

टेस्ट सीरीज से होगी शुरुआत

भारत के इस दौरे की शुरुआत टेस्ट मैच से होगी। जहां सीरीज के पहले टेस्ट की शुरुआत 12 जुलाई से होगी। जहां डॉमिनिका का विंडसर पार्क 12 से 16 जुलाई के बीच अपने पहले टेस्ट मैच की अगुवानी के लिए पूरी तरह तैयार है। वही दूसरा टेस्ट मैच दोनों देशों के बीच 100वां मुकाबला होगा, जो 20 जुलाई से क्वींस पार्क ओवल में होगा।

इस टेस्ट मैच को लेकर वेस्टइंडीज के बोर्ड के सीईओ जॉनी ग्रेव ने बताया कि हम टीम इंडिया के लिए कार्यक्रम और स्थानों की पुष्टि करते हुए बेहद खुश हैं। भारत के इस दौरे का मुख्य आकर्षण क्वींस पार्क ओवल में खेला जानें वाला 100वां टेस्ट होगा। हम इस ऐतिहासिक घटना का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम सफेद गेंद के मैचों में पूरे क्षेत्र के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रशंसकों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

27 जुलाई से शुरू होगी एकदिवसीय सीरीज़

टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज़ खेलेगी। इसकी शुरुआत 27 जुलाई से हो रही है। भारत तीन मैच की एकदिवसीय श्रृंखला के साथ इस साल अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले वनडे विश्व कप की अपनी तैयारी जारी रखेगा।

पहला और दूसरा वनडे मैच 27 और 29 जुलाई को बारबडोस के केनिंग्सटन ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा। तीसरा एकदिवसीय मैच 1 अगस्त को ट्रिनिडाड के ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी स्टेडियम में होगा। इसके बाद टी-20 सीरीज के आखिरी दो मैच अमेरिका में खेले जाएंगे।

वेस्टइंडीज दौरे का पूरा शेड्यूल

टेस्ट सीरीज़

12 से 16 जुलाई – पहला टेस्ट, डोमिनिका

20 से 24 जुलाई – दूसरा टेस्ट, त्रिनिदाद

वन-डे सीरीज़

27 जुलाई – पहला वनडे, बारबाडोस

29 जुलाई – दूसरा वनडे, बारबाडोस

1 अगस्त – तीसरा वनडे, त्रिनिदाद

टी20 सीरीज़

3 अगस्त – पहला टी-20, त्रिनिदाद

6 अगस्त – दूसरा टी-20, गुयाना

8 अगस्त – तीसरा टी-20, गुयाना

12 अगस्त – चौथा टी-20, फ्लोरिडा

13 अगस्त – पांचवां टी-20, फ्लोरिडा

ALSO READ:वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग-XI, रहाणे कप्तान, यशस्वी-सरफ़राज खान को बड़ा मौक़ा