IND vs SL

IND VS SL T20 : भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच शनिवार को श्रीलंका में खेला गया है. जहां श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारतीय टीम (Team India) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपने ओपनर्स शुभमन गिल (Shubman Gill) और यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अच्छी शुरुआत दी. फिर कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 213 रन बनाए, जिसे श्रीलंका की टीम हासिल नही कर सकी और टीम को  रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसी के साथ भारत (Team India) ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

कप्तान सूर्या श्रीलंका में की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

टॉस हारने के बाद भारतीय टीम (Team India) के ओपनर जोड़ी शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत की. दोनों ही ओपनर्स ने भारत को बढ़िया शुरुआत दी, भारत को पहला झटका 74 के स्कोर पे शुभमन गिल के रूप में लगा. भारतीय उपकप्तान ने 16 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रनों की पारी खेली. वहीं दूसरे ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 21 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 40 रन बनाए.

इन दोनों के आउट होने के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव (SURYAKUMAR YADAV) और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (RISHABH PANT) ने भारतीय पारी को संभाला, इन दोनों बल्लेबाजो के बीच तीसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी हुई, जिसमे कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों में 58 रनों का योगदान दिया.

बाकी के बल्लेबाजों में हार्दिक पंड्या ने 9, रियान पराग ने 7, रिंकू सिंह ने 1 रन और अक्षर पटेल ने 10 रनों का योगदान दिया, तो अर्शदीप सिंह के बल्ले से भी 1 रन निकला, जिसके बदौलत भारतीय टीम (Team India) ने 7 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 213 रन बनाए.

सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद ऋषभ पंत ने बल्लेबाजों के साथ भारतीय पारी को संभाला और अपने अर्धशतकीय पारी से 1 रन चुक गए, उन्होंने 33 गेंदों में 49 रनों का योगदान दिया. इस दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और 1 छक्का भी निकला. वही श्रीलंका की गेंदबाजी की बात करे तो मथीशा पथिराना को सबसे ज्यादा 4 विकेट मिले.

ओपनर्स के शानदार शुरुआत के बाद दबाव में बिखरी श्रीलंका टीम

भारत के द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम के लिए पारी की शुरुआत पथुम निशांका और कुसल मेंडिस ने किया. पथुम निशांका ने 48 गेंदों में 79 रन बनाए, तो वहीं कुसल मेंडिस ने 27 गेंदों में 45 रन ठोक डाले. इन दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी कर भारत पर दबाव बनाना शुरू कर दिया.

श्रीलंका को पहला झटका कुसल मेंडिस के रूप में 84 रन पे लगा, इसके बाद कुसल परेरा और पथुम निशांका ने भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाना शुरू किया. और टीम इंडिया पे खतरनाक साबित होने लगे लेकिन इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने तोड़ा. और इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 51 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद तो भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया.

कुसल परेरा ने 20 रन तो कामिन्दु मेंडिस ने 12 रन बनाए, इसके बाद आने वाला कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और भारत ने 4 गेंद शेष रहते ही श्रीलंका की पूरी टीम को वापिस भेज 43 रनों से यह मैच अपने नाम कर लिया.

भारत (Team India) की तरफ से रियान पराग ने सबसे ज्यादा 3 तो अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल को 2-2 विकेट लिए, वहीं मोहम्मद सिराज और रवि बिश्नोई ने 1-1 विकेट हासिल किया.

ALSO READ : IND VS SRI T20: “जो काम रोहित 17 सालों में नहीं कर सके, वों यशस्वी ने मात्र 11 महीनों में कर दिखाया”, यशस्वी ने अपने नाम किये एक अनोखा रिकॉर्ड

Rahul Mishra

Rahul Mishra - An ardent cricket fan, Rahul is covering cricket for last 3 years and has worked with news portal. His analytical skills reflect very well in match previews and reviews.