आज भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच में सभी को तगड़ी फाइट देखने को उम्मीद थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजो ने एक बार फिर विश्व की सबसे धारधार गेंदबाजी साबित हुई. भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की. रोहित ने तेज शुरुआत दी तो कोहली ने शतकीय और श्रेयस की 77 रन की पारी से भारतीय टीम ने 326 रन बनाया. जवाब में जडेजा की तूफानी गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका की टीम 83 रन पर ढेर हुई. इस मुकाबला में विराट कोहली की नाबाद 101 रन के लिए उनको ‘मैन ऑफ द मैच’ से नवाजा गया. उन्होंने पिरास्कर लेते हुए पना बयान दिया. आइये जाने क्या कहा विराट कोहली ने..

जन्मदिन पर शतक ठोकने पर बोले विराट कोहली

“यह एक बड़ा खेल था, संभवतः टूर्नामेंट की सबसे कठिन टीम के साथ खेलना। अच्छा करने की प्रेरणा मिली. क्योंकि यह मेरे जन्मदिन पर हुआ, इसलिए यह खास हो गया और लोगों ने इसे मेरे लिए और भी खास बना दिया।’ मैं उस उत्साह के साथ जाग उठा कि आज सिर्फ एक और खेल नहीं है।

कोहली ने बताया क्यों खेली धीमी पारी

बाहर के लोग खेल को कुछ अलग तरीके से देखते हैं। जब सलामी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत करते हैं, तो ऐसा लगता है कि यह बेल्टर है और हर किसी को इसी तरह खेलना होगा। लेकिन जैसे-जैसे गेंद पुरानी होती गई, स्थितियां काफी धीमी हो गईं। संदेश साफ था, मेरे आसपास बल्लेबाजी करते रहो। उस नजरिये से मैं खुश था. एक बार जब हमने 315 से अधिक स्कोर कर लिया, तो हमें पता चल गया कि हम बराबरी से ऊपर हैं।

सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी पर हुए भावुक और कहा,

मैं खुद का आनंद ले रहा हूं, फिर से क्रिकेट खेल रहा हूं, यह मेरे लिए चरणों से अधिक महत्वपूर्ण है। मैं बस इस बात से खुश हूं कि भगवान ने मुझे वह आनंद दिया है। मैं बस इस बात से खुश हूं कि मैं वह करने में सक्षम हूं जो मैंने इतने वर्षों में किया है। (सचिन के संदेश पर) मेरे लिए अब यह बहुत ज्यादा है, अपने हीरो के रिकॉर्ड की बराबरी करना मेरे लिए बहुत खास है। जब बात बल्लेबाजी की आती है तो वह परफेक्ट हैं। यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है. मैं जानता हूं कि मैं कहां से आया हूं, मैं जानता हूं कि मैंने उन्हें कितने दिनों तक टीवी पर देखा है। उनसे वह सराहना पाना ही मेरे लिए बहुत मायने रखता है।

ALSO READ:IND vs SA: पहले गरजा कोहली का बल्ला, फिर आया जडेजा का जलजला, ईडन गार्डन में गेंदबाजो ने मचाया हहहकार, 83 पर ढेर अफ्रीका