आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 में आज दो सेमीफाइनलिस्ट टीम का भिड़ंत कोलकाता के ईडन गार्डन में हुआ. टूर्नामेंट की 2 बेस्ट टीमें भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. भारत ने पहले टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला और भारत ने विराट कोहली के शतक के मदद से 326 रन का स्कोर खड़ा किया. जिसके बाद साउथ अफ्रीका की बेहद शर्मनाक हार हुई और पूरी टीम ने 83 पर ऑलआउट हो गयी. और भारत को 243 रन से बड़ी जीत मिली.

विराट कोहली का नाबाद शतक, खड़ा किया बड़ा लक्ष्य

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाने में कामयाब हुई। रोहित के घातक शुरुआत के बाद 24 गेंद 40 रन ठोकने के बाद , तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने आज इतिहास रच दिया और एक बार फिर शानदार शतक ठोके।

उन्होंने 121 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। उसके बाद श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए उन्होंने 77 रन का स्कोर खड़ा किया. फिर कुछ शानदार शॉट के साथ सूर्यकुमार यादव ने भी 14 गेंद में 22 रन बनाया.

साउथ अफ्रीका जडेजा के आगे हुई नतमस्तक

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम आज भारतीय गेंदबाजो के सामने ताश की पत्तो की तरह बिखर गयी. बता दें, टीम के बल्लेबाज डबल डिजिट तक भी नहीं पहुंच पाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मार्को यान्सन 30 गेंद में 14 रन की सर्वाधिक पारी खेली। इसके बाद रासी वैन डेर ड्यूसेन ने 32 गेंद में 13 रन बनाये है.

भारत के सबसे घातक गेंदबाज रवींद्र जड़ेजा रहे। उन्होंने नौ ओवरों की गेंदबाजी करते हुए 33 रन दे कर 5 विकेट चटकाए। उनके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने क्रमशः दो-दो और मोहम्मद सिराज ने एक चटकाया। और पूरी अफ़्रीकी टीम ने 83 पर ऑल आउट हो गयी.

ALSO READ:IND vs SL, STATS: 302 रन से भारत की बम्पर जीत के बाद बने कुल 14 ऐतिहासिक रिकार्ड्स, शमी ने लगाया रिकार्ड्स की झड़ी