ICC वनडे विश्वकप 2023 में भारत विजयी रथ पर सवार है. कोलकाता के ईडन गार्डन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का लगातार आठवां मुकाबला जीत गया. भारत ने साउथ अफ्रीका को ना सिर्फ हराया बल्कि रिकॉर्ड 243  रनों से मात दी.  वही साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है. इस जीत के साथ अब पॉइंट टेबल में सारे समीकरण बदल गये है. अब सेमीफाइनल में भारत का मुकाबाले का समीकरण बदल चुका है, साउथ अफ्रीका या किसी और टीम से नही बल्कि पड़ोसी देश से भिड़ंत हो सकती है आइये जाने कैसे बन रहे यह समीकरण ..

पॉइंट टेबल में टॉप पर है भारत, पाकिस्तान से हो सकता भिड़ंत

साउथ अफ्रीका को बुरी तरह से हराने के बाद अब भारतीय टीम पॉइंट टेबल में टॉप पर ही बनी रहेगी. वही सेमीफाइनल के लिए टॉप 4 टीमें क्वालीफाई करेंगी. टॉप पर रहने की वजह से भारत अब चौथे नंबर वाली टीम से सेमीफाइनल में भीड़ सकेगी. और पाकिस्तान की टीम  सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती है तो वो चौथे नंबर पर ही रहेगी. ऐसे में भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में हो सकता है.

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान

बता दें सेमीफाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका के पहुँचने के बाद अब 2 स्थान के लिए होड़ लगी है.पाकिस्तान की बात करे तो 2 मैच पहले ऐसा लग रहा था वह सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकेगी. लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से एक बार फिर वापसी करी है न्यूजीलैंड को हराकर उम्मीदों को बनाया रखा हुआ है.

अब पाकिस्तान को अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है. इस मैच में अगर पाक जीत जाता है तो 10 अंक पहुंच जायेगी. इसके बाद मामला नेट रन रेट में फंसेगा. हालाँकि दूसरी तरफ न्यूजीलैंड का मुकाबला श्रीलंका से होना है और और अगर यह मैच बारिश से धुल जाएगी तो पाकिस्तान सेमीफाइनल का दांवेदार हो जाएगा.

ALSO READ:IND vs SA: ‘लोगो को लगता मै शतक के लिए धीमा खेल रहा था लेकिन रोहित..’, शतक के बाद ‘मैन ऑफ द मैच’ लेते हुए बोले विराट कोहली