जब भी भारत और पाकिस्तान के मुकाबले की बात की जाती है तो दोनों देशों के फैंस में एक एक्साइटमेंट नजर आती है। लेकिन साल 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 7 बार मुकाबला होगा। इसके लिए फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप के साथ-साथ एशिया कप में भी दोनों टीमें एक साथ मुकाबला करते हुए नजर आ सकती हैं। आइए जानते हैं कि दोनों टीमें कब-कब आपस में मुकाबला करेंगी।

मल्टीनेशनल टूर्नामेंट खेलती टीमें

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले की बात करें तो दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध पिछले कुछ सालों से खराब है। साल 2012 में दोनों टीमों ने आखिरी द्विपक्षीय सीरीज खेली थी इसके बाद से सिर्फ मल्टीनेशनल टूर्नामेंट और आईसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आई हैं। साल 2023 का वनडे वर्ल्ड कप का महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मुकाबले को लेकर फैंस में काफी बज़ बना हुआ है।

इस साल दोनों टीमें करेंगी मुकाबला

भारत और पाकिस्तान के मुकाबले की बात करें तो साल 2022 में एशिया कप टी20 फॉर्मेट में दोनों के बीच मुकाबला हुआ था और टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेली। अब इस साल फिर से एशिया कप और आईसीसी टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें एक साथ मुकाबला करती हुई नजर आएंगी। बता दें कि इस साल दोनों देशों के बीच 7 मुकाबले देखे जा सकते हैं। अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने जानकारी दी कि भारतीय टीम बी एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली है। एशियाई गेम्स में पाकिस्तान भी टूर्नामेंट में शामिल होती है।

इन टूर्नामेंट में भाग लेंगी टीमें

एशियन गेम्स 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित होंगे। इनका आयोजन हांगझोउ में होगा और 5 अक्टूबर से भारत में वर्ल्ड कप खेला जाएगा। ऐसे में भारत की बी टीम इस इवेंट में अपना प्रदर्शन करते हुए नजर आ सकती है। एशियाई गेम्स में भारत और पाकिस्तान के बीच भी मुकाबला देखने को मिलेगा। पहले एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान लीग स्टेज, सुपर 4 और फिर फाइनल में पहुंचती है तो भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हो सकता है। इसके अलावा एशियन गेम्स में भारत और पाकिस्तान दो बार आपस में भिड सकते हैं।

नॉकआउट मैचों में भी होगा मुकाबला

लीग मुकाबले के साथ-साथ नॉकआउट में भी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखा जा सकता है। इसके बाद आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 15 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होगा। इसके बाद अगर दोनों टीमें आगे आती है तो सेमीफाइनल या फाइनल में भी एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला कर सकती हैं।

ALSO READ:BCCI ने अचानक बदला भारत बनाम अफगानिस्तान सीरीज का शेड्यूल, जय शाह ने किया नए शेड्यूल का ऐलान