आईसीसी वनडे विश्वकप में आज भारत ने इतिहास रच दिया. पिछले कई मुकाबले में नॉकआउट से बाहर होने के बाद पहली बार भारतीय टीम ने वानखेड़े में न्यूजीलैंड को बाहर का रास्ता दिखाया. भारत ने इस महामुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने के बाद 2 शतक की मदद से 397 रन का लक्ष्य खड़ा किया. इसके बाद न्यूजीलैंड ने भी 327 रन पर ऑलआउट हुई. इस मैच में मोहम्मद शमी ने जमकर कहर मचाया और भारत को 70 रन से जीत दिलाई.

शतक, शतक.. कोहली ने रचा इतिहास

पहले टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को एक बार फिर रोहित ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई. और तेज तरार पारी खेलते हुए 29 गेंद में 4 चौका 4 छक्का की मदद से 47 रन बनाया. साथ में शुभमन गिल ने जबरदस्त साथ दिया 80 रन पर रिटायर्ड हुए.वही विराट कोहली ने आज एक नया इतिहास रचते हुए सचिन का रिकॉर्ड को पीछे छोड़ 50वां शतक ठोका.  उन्होंने 117 रन बनाया. इसके बाद श्रेयस ने तूफानी पारी खेलते हुए भारत की स्कोर बोर्ड को तेजी से आगे बढ़ते हुए महज 69 गगेंद में शतक ठोका. उन्होंने 70 गेंद में 105 रन की पारी खेली. इसके बाद केएल राहुल ने 20 गेंद में 39 रन बनाये.

मोहम्मद शमी ने मचाया कोहराम, अकेले दम पर दिलाया जीत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने 2 विकेट तो गंवाए लेकिन उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम 220 के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी. कप्तान केन विलियमसनऔर डैरिल मिचेल क्रीज पर पूरी तरह से सेट थे। मिचेल अपने शतक के करीब थे, तो विलियमसन अर्धशतक लगा चुके थे। लेकिन फिर रोहित शर्मा ने शमी को गेंद थमाई और शमी ने आते ही कमाल दिखाया और एक ही ओवर में दो विकेट चटका भारत को मैच में वापस ला दिया।

शमी ने पहले विलियमसन की 69 रन की पारी का अंत किया, तो इसके बाद उन्होंने टॉल लाथम को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद भारतीय गेंदबाजो नेकीवी बल्लेबाजों को जकड़ कर रख दिया और जरुरी रन रेट बढ़ता गया. और इस मैच में शमी ने 7 विकेट झटके मिचेल ने शतक तो ठोका लेकिन दबाव में अपना विकेट भी गंवाया. और न्यूजीलैंड की पूरी पारी 327 रन पर ढेर हुई. और भारत ने विश्वकप 2023 फाइनल में जगह बनाई.

ALSO READ:IND vs NZ: 50वां शतक और शोर से गूंज उठा पूरा वानखेड़े, सचिन के सामने कोहली ने सिर झुकर कर लिया आशीर्वाद, देखें शतक का जश्न