आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 के फाइनल में एक बार फिर 140 करोड़ भारतीयों का सपना ताड़-ताड़ हो गया. अहमदाबाद मैदान में खेले गए फाइनल मुकाबला में भारतीय टीम ने टॉस हार गयी. और ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी चुनी. भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरने पड़ा. अब तक एक भी लीग मैच नहीं हारने वाली भारतीय टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी शुरुआत बिलकुल खराब हुई. और भारत ने यह मुकाबला बुरी तह से हारी. इस हार ने 140 करोड़ भारतियों को तोड़ कर रख दी .

बल्लेबाजी में हुई बड़ी गलती, ऑलआउट हुई टीम इंडिया

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को इस मैच में जबरदस्त खराब शुरुआत मिली. कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 47 रन बनाकर तेज तर्रार शुरुआत दी. लेकिन हिटमैन के विकेट के बाद विराट को छोड़ दें तो टॉप ऑर्डर एक दम से बिखर गयी. शुभमन गिल तो कुछ खास नही कर सके महज 4 रन पर आउट हुए.

वही पिछले मैच में सेंचुरी ठोकने वाले श्रेयस अय्यर भी फाइनल में दम तोड़ दिया और महज 4 रन बनाकर आउट हुए. फिर, विराट कोहली ने 63 गेंद में 54 रन की पारी खेली, लेकिन लंबी पारी तक नहीं ले जा सके और इसके बाद केएल राहुल ने 107 गेंद में 66 रन की बेहद धीमी पारी खेली उन्होंने महज एक चौका मारा. हालाँकि उनके इस रन से भारत कुछ हद तक रन बना सकी. और पूरी भारतीय टीम 240 रन खड़ा किया.

ट्रेविस हेड के शतक, भारतीय फैंस और खिलाड़ियों के आँखों में आंसू

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम को पहले ओवर में 15 रन से तो अच्छी शुरुआत मिली लेकिन विकेट का झटका भी मिला. इसके बाद जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 3 अहम बल्लेबाजों का विकेट लेकर कंगारू टीम को मुसीबत में डाल दी. बुमराह ने मार्श और स्मिथ को आउट किया जबकि शमी ने वॉर्नर को आउट कर रवाना किया. लेकिन के छोर पर टिके रहे ट्रेविस हेड जो देखते देखते भारत की हार की वजह बन गए. उन्होंने 120 गेंद में 130 रन की मैच विनिंग पारी को अंजाम दिया. उनका साथ मार्नश लाबुशेन ने उनका साथ दिया. और भारत से मैच छीन ले गए.

भारतीय घातक गेंदबाजी इस मैच में फेल नजर आई. जडेजा, कुलदीप, सिराज कुछ ख़ास ही कर सके तो वही शमी को जमकर रन भी पड़े. और भारत यह मुकाबला 6 विकेट से हार गयी. हार के बाद हर एक खिलाड़ी के साथ फैंस के आँखों में भी आंसू नजर आये.

ALSO READ:WORLD CUP FINAL, TOSS: टॉस जीत कर क्यों किया पहले गेंदबाजी का फैसला, पैट कमिंस ने खोला राज, रोहित ने दिया ये बयान