ind vs pak world cup

इस साल के अंत में भारत में विश्व कप (World Cup) का आयोजन होना है और विश्व कप का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होगा। टूर्नामेंट का सबसे रोचक मुकाबला भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच 15 अक्टूबर होगा। इस मुकाबले पर सभी की निगाहें होगी। पाकिस्तान की टीम अब तक भारत को विश्व कप में नहीं हरा सकी है। टीम इंडिया इस विश्व कप भी अपने इतिहास को जारी रखना चाहेगी। टीम इंडिया को यह करने के लिए इन तीन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को रोकना होगा। आईये जानते है इन तीन खिलाड़ियों के बारे में।

1. शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen shah afridi) से उनकी टीम को काफी उम्मीदें हैं। वह 36 वनडे मैचों में कुल 70 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट महज 5.52 का रहा। उन्होंने दुबई में टी20 वर्ल्ड कप भारतीय टीम के 3 बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। हालांकि 23 साल के शाहीन को अगले साल मेलबर्न में कोई विकेट नहीं मिला था, जब भारत और पाकिस्तान पिछले टी20 वर्ल्ड कप-2022 में भिड़े थे। इस मुकाबले में भारत ने 3 विकेट से जीत हासिल की थी।

2. मोहम्मद रिजवान

विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। उन्होंने अभी तक 57 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 2 शतक और 9 अर्धशतकों की मदद से कुल 1408 रन बनाए हैं। 31 साल के रिजवान वनडे में आज तक भारत से तो नहीं भिड़े हैं, ऐसे में उनकी परीक्षा भी होगी वह टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं और उन्हें रोकना भारतीय गेंदबाजों के लिए जरूरी होगा। उन्होंने टी20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

3. बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) अपनी टीम के बड़े हथियारों में शामिल हैं। वह टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं और अगर उनका बल्ला चला तो भारतीय गेंदबाजों के लिए मुसीबत खड़ी हो जाएगी। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक 100 वनडे मैचों में 18 शतक और 26 अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में 5089 रन जोड़े हैं, जिसमें ओवरऑल स्ट्राइक रेट 89.24 और औसत 59.17 का रहा है। टीम इंडिया के लिए यह बहुत बड़ा बन सकते हैं।

Read More : ICC World Cup: मुथैया मुरलीधरन ने की भविष्यवाणी, बताया इन 2 टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला