ICC World Cup 2023

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (ICC WORLD CUP 2023) का शेड्यूल ऐलान होने के बाद भारतीय टीम की तैयारियां जोरों शोरों पर है। भारतीय टीम 12 साल बाद फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए अपनी टीम में कई बदलाव कर रही है। बता दें कि इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। इसी बीच भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलेगी। अब सवाल होता है कि भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में किन 15 खिलाड़ियों की भूमिका अहम होने वाली है।

यह खिलाड़ी बढ़ा सकते हैं ताकत

वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) के शेड्यूल का ऐलान होने के बाद प्रत्येक टीम लीग स्टेज में 9 मैच खेलने वाली है। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल की टीम सामने आएगी। भारतीय टीम की बात करें तो इस बार भी टूर्नामेंट के लिए 15 खिलाड़ियों का स्क्वाड चुना जा सकता है। भारतीय टीम में पिछले कुछ समय से खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण उनको टीम में शामिल नहीं किया गया। जैसे जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत चोटिल है। अभी इन खिलाड़ियों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच केएल राहुल भी चोटिल होने के कारण टीम से बाहर है।

ALSO READ: वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टीम से की खास अपील, इस खिलाड़ी के लिए जीतो वर्ल्ड कप !

ऐसी होगी टीम की बल्लेबाजी क्रम

अगर चोटिल हुए खिलाड़ी टूर्नामेंट तक फिट हो जाते हैं तो भारतीय टीम की ताकत बढ़ जाएगी। इसी बीच बल्लेबाजी क्रम की बात करें तो टॉप ऑर्डर के पहले तीन बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और तीसरे नंबर पर विराट कोहली अच्छी भूमिका निभाते हैं। इसी बीच अगर श्रेयस अय्यर फिट होकर टीम में वापसी करते हैं तो उनकी जगह चौथे नंबर पर होगी। इन सबके बाद सूर्यकुमार यादव की जगह को लेकर भी कई तरह के सवाल किए जा रहे हैं। सूर्यकुमार यादव यदि फॉर्मेट में खुद को साबित करते हैं तो उनको टीम में शामिल किया जाएगा। वह श्रेयस अय्यर की जगह ले सकते हैं।

विकेटकीपर ऑल राउंडर की भूमिका

भारतीय टीम में विकेटकीपर को लेकर भी कई तरह की परेशानी देखी गई है। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के चोटिल होने की वजह से उनकी कमी खल रही है। पंत की जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) टीम में अपनी जगह बना सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ संजू सैमसन से टक्कर मिल सकती है। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल (KL Rahul) को जगह दी जा सकती है।

अब अच्छे ऑलराउंडर की बात करें तो इसमें हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा का नाम सबसे पहले लिया जाता है। उन्हें ना सिर्फ स्क्वाड बल्कि प्लेइंग इलेवन का हिस्सा भी बनाया जाएगा।

गेंदबाजी में यह खिलाड़ी दे सकते हैं टक्कर

भारतीय गेंदबाज खिलाड़ियों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह (JAsprit Bumrah) अगर फिट होते हैं तो भारत की ताकत बढ़ जाएगी।  बुमराह के अलावा भारतीय टीम में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज भी काफी अच्छे गेंदबाज हैं। वहीं दूसरी तरफ स्पिनरों में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी शामिल किया जा सकता है।

वर्ल्ड कप के लिए संभावित भारतीय स्क्वाड

कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, विकेटकीपर केएल राहुल, विकेटकीपर संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल का नाम शामिल किया जा सकता है।

ALSO READ:सरफराज खान के बाद इस खिलाड़ी ने किया बगावत, वेस्टइंडीज दौरे पर नही मिला मौका तो खड़ा किया हंगाम दिया ये बयान