Rishabh-Pant-Duleep-Trophy-

बुधवार को आईसीसी ने मेंस क्रिकेट की ताज़ा रैंकिंग जारी की। जहां शानदार फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ ट्रेविस हेड दो स्थान की उछाल के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए है। अब वें विलियम्सन से केवल 9 रेटिंग अंक पीछे है। हालंकि अब भी न्यूज़ीलैण्ड के बल्लेबाज़ केन विलियम्सन टॉप पर काबिज है। वही ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीन पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर ,स्टीव स्मिथ चौथे और मार्नस लाबुस्चने पांचवें और इंग्लैंड के जो रूट छठावें स्थान पर काबिज है।

एशेज में अच्छे प्रदर्शन का मिला फायदा

हेड ने हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में 39 और 77 रनों की शानदार पारियां खेली थी। उनकी ये पारियां उनकी टीम को बेशक जीत ना दिला पाई लेकिन उनको व्यक्तिगत तौर पर काफी कुछ दे गई। हेड के इस समय 874 रेटिंग अंक हो गए हैं और वो केन विलियमसन के 883 रेटिंग अंकों से सिर्फ नौ अंक पीछे हैं ऐसे में अगर वो आने वाले दो टेस्ट मैचों में इस प्रदर्शन को जारी रखते हैं तो हो सकता है कि एशेज 2023 के खत्म होते-होते वो दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज भी बन जाएं।

वही हेड की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तीसरी थी, जो पिछले महीने भारत के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद हासिल हुई थी, जिसमें उन्होंने पहली पारी में निर्णायक 163 रन बनाए थे। हेड के अलावा इंग्लिश बल्लेबाज हैरी ब्रूक को भी टेस्ट रैंकिंग्स में काफी फायदा हुआ है। तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 75 रन बनाकर वो करियर के सर्वश्रेष्ठ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्रूक के अलावा कप्तान बेन स्टोक्स भी सितंबर के बाद पहली बार टॉप 20 में पहुंच गए हैं। भारत की ओर से पंत अब भी टॉप 10 में बने हुए है। ।

गेंदबाज़ो को भी हुआ फायदा

बल्लेबाज़ों के अलावा गेंदबाज़ो को भी एशेज में अच्छे प्रदर्शन करने का फायदा मिला है। जहां गेंदबाजी रैंकिंग में स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड ने लंबी छलांग लगाई है। तीसरे टेस्ट में पांच विकेट लेने के बाद ब्रॉड चार स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि वुड सात विकेट के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 591 रेटिंग अंकों के साथ नौ स्थान ऊपर 26वें स्थान पर हैं, जिसमें दूसरी पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं। क्रिस वोक्स दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट लेकर रैंकिंग में दोबारा 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

हालाँकि गेंदबाज़ो की रैंकिंग में अब भी भारत के स्पिनर आर आश्विन टॉप पर बने हुए है। आगमी वेस्ट इंडीज सीरीज में उनके पास अपने इस मुकाम को और मजबूत करने का मौका होगा। उनके अलावा कोई अन्य भारतीय गेंदबाज़ लिस्ट में शामिल नहीं है।

ALSO READ:“मेरी पत्नी को लगा कि मजाक है”, अनिल कुंबले ने टूटे जबड़े के साथ गेंदबाजी का सुनाया किस्सा, बताया उस दौर में देश के लिए खेलते थे मैच