IND-vs-WI-Test

बुधवार को आईसीसी ने ताज़ा रैंकिंग जारी की। इन रैंकिंग में कई उतर चढ़ाव देखने को मिले। जहां सबसे बड़ा बदलाव टेस्ट रैंकिंग में देखने को मिला, जिसमें नूज़ीलैण्ड के बल्लेबाज़ केन विलियमसन नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज़ बन गए है। उन्होंने इंग्लैंड के जो रुट को पीछे छोड़कर कर ये स्थान हासिल किया। उनके अलावा भारत के स्पिन गेंदबाज़ आर आश्विन अब भी नंबर एक गेंदबाज़ बने हुए वही आल राउंडर की श्रेणी में रवींद्र जडेजा नए नंबर एक आल राउंडर बन गए है।

टॉप 10 में केवल एक भारतीय

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में विलियमसन के 883 रेटिंग अंक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर लॉर्ड्स टेस्ट में शानदार शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ हैं, जिनके 882 रेटिंग अंक हैं। इनके बाद नंबर 3 पर मार्नुस लाबुषाने और नंबर 4 पर ट्रेविस हेड काबिज है। वही पिछले हफ्ते नंबर एक पर रहने वाले बल्लेबाज़ जो रुट अब नंबर 5 पर आ गए है।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी का नाम है। वह भी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का जो कार दुर्घटना में चोटिल होने के बाद से अभी तक मैदान पर वापसी नहीं कर सके हैं। वही 12 नंबर टीम के कप्तान रोहित शर्मा है तो वही नंबर 14 पर दिग्गज बल्लेबाज़ विराट कोहली है। इन दोनों बल्लेबाज़ों के पास आगामी वेस्ट इंडीज सीरीज में अपनी रैंक सुधारने का बेहतरीन मौका है।

आश्विन अब भी टॉप पर

भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ताज़ा आईसीसी टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में अपनी नंबर-1 की पोजीशन को बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं। अश्विन के अभी 860 रेटिंग हैं. वहीं गेंदबाजी में रैंकिंग में दूसरे स्थान पर 826 रेटिंग अंकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस हैं। टॉप-10 गेंदबाजों में भारत की तरफ से अश्विन के अलावा 8वें और 9वें स्थान पर जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा भी हैं।

इसके अलावा ऑलराउंडर खिलाड़ियों की टेस्ट रैंकिंग में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी पहले 2 स्थानों पर काबिज है। जडेजा के जहां 434 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर तो वहीं अश्विन 352 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग जो रूट भी 272 रेटिंग अंकों के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ALSO READ:World Cup 2023 : दिनेश कार्तिक विकेटकीपिंग के तौर पर टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते है! खुद कार्तिक ने बताया इस खिलाड़ी को खुद से बेहतर