इस साल के वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। शेड्यूल जारी होने के बाद भारतीय टीम के फैंस काफी एक्साइटेड नजर आए हैं। क्योंकि इस मेगा इवेंट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। मिले अपडेट के मुताबिक बता दें कि वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया को ग्रुप सी में रखा गया है। इस साल का वर्ल्ड कप भारत में आयोजित किया गया है। इस टूर्नामेंट को अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। इसी बीच मलेशिया में होने वाले एफआईएच हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप का भी शेड्यूल सामने आया है।

5 दिसंबर से होगी टूर्नामेंट की शुरुआत

बता दें कि हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की शुरुआत 5 दिसंबर से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 16 दिसंबर को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन बुकित जलील स्थित नेशनल हॉकी स्टेडियम में किया गया हैं, जिसमें 16 टीमें हिस्सा लेंगी। बता दें कि पिछले वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय जूनियर हॉकी टीम चौथे स्थान पर रही थी। लेकिन इस बार स्पेन, कनाडा, और साउथ कोरिया के साथ भारतीय टीम ग्रुप सी में है। इसके अलावा मेजबानी टीम मलेशिया, डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और चिली टीम ग्रुप ए में बनी हुई है।

भारत का इन टीमों से होगा मुकाबला

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में जर्मनी की टीम 6 बार चैंपियन बन चुकी है। इसी बीच जर्मनी, फ्रांस, साउथ अफ्रीका और मिस्र की टीम को ग्रुप बी में तय किया गया है। इसके अलावा ग्रुप डी में नीदरलैंड, बेल्जियम, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम शामिल है। इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले की बात करें तो 5 दिसंबर को भारत और साउथ कोरिया के बीच मुकाबला होगा। इसके बाद 7 दिसंबर को टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में स्पेन का मुकाबला करेगी। फिर 9 दिसंबर को कनाडा से मुकाबला होगा। बता देगी भारतीय हॉकी जूनियर टीम साल 2001 और 2016 में वर्ल्ड कप जीत चुकी हैं।

एक से अधिक बार टूर्नामेंट जीत चुकी भारतीय टीम

 बता दें कि 1989 में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट को जर्मनी और अर्जेंटीना के बाद भारत ने ही एक से अधिक बार जीता है। इस टूर्नामेंट को लेकर भारत के उत्तम सिंह ने भारतीय टीम के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा है कि “सुल्तान जोहोर कप और जूनियर एशिया कप में जीत के बाद भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। मलेशिया में जूनियर विश्वकप में पोडियम स्थान हासिल करने को लेकर आश्वस्त हैं।”