harmanpreet kaur BANNED 2 MATCHES

बीते दिनों बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज़ में भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आउट होने के बाद स्टम्पं पर बैट मार दिया था। इसके अलावा अंपायरों पर भी नाराजगी जाहिर की थी। जिस पर आईसीसी ने कड़ा एक्शन लिया है और भारत की कप्तान पर दो मैच का प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके कारण हरमनप्रीत कौर भारत के आने वाले दो मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएगी।

आईसीसी ने ट्विटर पर दी जानकारी

आईसीसी ने मंगलवार शाम अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट करते हुए इस फैसले की जानकारी दी। इसके मुताबिक हरमनप्रीत कौर को आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के अनुच्छेद 2.8 का दोषी पाया गया। जिसके तहत अब आने वाले दो मैचों में वें भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाएगी।

वही आपको बता दें कि तीसरे एकदिवसीय मैच में हरमनप्रीत ने आउट होने के बाद स्टंप पर बैट मारा था जिसके लिए उन्हें लेवल 2 का दोषी पाते हुए उनके ऊपर 50 प्रतिशत मैच फीस का फाइन लगा और तीन डिमेरिट अंक दिए गए। इसके अलावा पब्लिकली अंपायर्स का विरोध करने के लिए लेवल 1 के तहत उनके ऊपर 25 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना और एक डिमेरिट अंक दिया गया। यानी कुल उनकी मैच फीस 75 प्रतिशत जुर्माना और चार डिमेरिट अंक यानी दो इंटरनेशनल मैचों का बैन लगाया गया है।

आईसीसी ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति

आईसीसी ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा, “शनिवार को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप सीरीज के तीसरे मैच के दौरान यह घटना घटी।” आईसीसी ने आगे बताया, “पहली घटना विशेष रूप से तब हुई जब कौर ने भारत की पारी के 34वें ओवर में स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्लिप में कैच आउट दिए जाने के बाद अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार करके निराशा व्यक्त की।”

हरमनप्रीत कौर के संबध तीसरे मैच को लेकर कहा, “अंतर्राष्ट्रीय मैच में हुई एक घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना से संबंधित लेवल 1 के अपराध के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था, जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो के लिए पोज कर रही थीं, तब अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी।”

ALSO READ:अर्जुन तेंदुलकर ने गोवा की टीम को छोड़ अब इस टीम का थामा हाथ, रणजी टीम आने के बाद हुआ खुलासा