रोहित शर्मा

हाल ही में बीसीसीआई (BCCI) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज़ (T20 Series) के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया है। इस टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। इस दौरान एक ऐसे खिलाड़ी को मौका मिला है। जिसका करियर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में बिल्कुल खत्म ही हो गया था लेकिन हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने अपनी कप्तानी में चुनकर करियर बचा लिया है। आईये जानते है इस खिलाड़ी के बारे में।

टीम में मिला एक साल बाद मौका

दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज (T20 Series) में भारतीय टीम में काफी लंबे बाद लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) की वापसी हो गईं हैं। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टी20 टीम में चुन लिया गया है। बिश्नोई ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 4 सितंबर 2022 को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में खेला था और आखिरी वनडे मैच 6 अक्टूबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इसके बाद ये घातक लेग स्पिनर टीम इंडिया (Team India) से बाहर कर दिया गया।

हालांकि इस सीरीज में चहल को भी टीम इंडिया में चुना गया है लेकिन अगर हम दोनों की तुलना करें तो युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के मुकाबले रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) बेहद खतरनाक लेग स्पिनर हैं। बिश्नोई ने अभी तक भारत के लिए 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों 17.12 की बेहतरीन गेंदबाजी औसत से 16 विकेट झटके हैं।

रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) जब अपनी लेग ब्रेक गेंद डालते हैं, तो उनकी गेंदें युजवेंद्र चहल के मुकाबले थोड़ी तेज होती हैं, जिससे वह विरोधी बल्लेबाज के लिए बहुत खतरनाक बन जाते हैं। चहल के कारण बिश्नोई को टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) में नहीं चुना गया था। हालांकि युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को भी पूरे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

आईपीएल में किया था बेहतरीन प्रदर्शन

रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने इस साल आईपीएल 2023 (IPL 2023) में भी शानदार प्रदर्शन कर सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा। बिश्नोई ने इस साल आईपीएल 2023 के 15 मैचों में 16 विकेट हासिल किए थे। तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) दो खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी की है।

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है:

ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार।

Read More : ‘मैं कोई बनावटी बोल नहीं बोलता…’, गावस्कर को अश्विन ने दिया जवाब