इस साल भारतीय टीम को कई महत्वपूर्ण मुकाबले खेलने हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिली हार के बाद भारतीय टीम को अगस्त से सितंबर के बीच एशिया कप 2023 खेलना है। इसके बाद अक्टूबर और नवंबर में एक दिवसीय वर्ल्ड कप भी खेला जाएगा। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, एसीसी मेंस इमर्जिंग एशिया कप 2023 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल भारतीय सिलेक्टर्स ने मेंस इमर्जिंग एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है।

यश ढुल को बनाया टीम का कप्तान

13 जुलाई से 23 जुलाई के बीच एसीसी मेंस इमर्जिंग एशिया कप 2023 श्रीलंका में खेला जाएगा। इसके लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्य कि भारत एक टीम का चयन किया है। 15 सदस्य की टीम में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान यश ढुल को टीम का कप्तान बनाया गया है । वही वाइस कैप्टन की भूमिका अभिषेक शर्मा निभाते हुए नजर आएंगे। वहीं विकेटकीपर के तौर पर प्रभसिमरन सिंह को रखा गया है। इसी के साथ अगर स्टैंडबाई खिलाड़ियों की बात की जाए तो, स्टैंडबाई खिलाड़ियों में बीसीसीआई ने हर्ष दुबे, नेहल वढेरा, स्नेल पटेल और मोहित रेडकर को रखा है।

2 ग्रुपों में बांटी टीमें

इस टूर्नामेंट के लिए 8 एशियाई देशों की टीम को दो ग्रुपों में बांटा गया है। जिसमें ग्रुप बी में भारत ए, नेपाल, यूएई ए और पाकिस्तान ए को एक साथ रखा गया है। वही ग्रुप ए में श्रीलंका ए, बांग्लादेश ए, अफगानिस्तान ए और ओमान ए को एक साथ रखा गया है। दोनों ग्रुप में जो टॉप 2 टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में पहुंचेगी। पहला सेमीफाइनल ग्रुप ए के टॉपर और ग्रुप बी के दूसरे स्थान की टीम के बीच होगा। वही दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप बी की टॉपर टीम के साथ ग्रुप ए के दूसरे स्थान की टीम के बीच होगा। इमर्जिंग एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला 23 जुलाई को खेला जाएगा।

इमर्जिंग एशिया कप के लिए भारतीय टीम कुछ इस तरह

साई सुदर्शन, अभिषेक शर्मा (वीसी), निकिन जोस, प्रदोष रंजन पॉल, यश ढुल (सी), रियान पराग, निशांत सिंधु, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), मानव सुथार, युवराजसिंह डोडिया, हर्षित राणा, आकाश सिंह, नीतीश कुमार रेड्डी, राजवर्धन हंगरगेकर.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: हर्ष दुबे, नेहल वढेरा, स्नेल पटेल, मोहित रेडकर

ALSO READ:21 साल का यह खतरनाक खिलाड़ी टीम इंडिया में हुआ शामिल, सहवाग से भी खतरनाक करता है बल्लेबाजी, डेब्यू से पहले ही पूरी दुनिया में है चर्चे