क्रिकेट की दुनिया में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज सर डाॅन ब्रेडमन को डाॅन कहा जाता था। उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किए है। डाॅन क्रिकेट की दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। डाॅन ने अपने क्रिकेट करियर के बाद एक बार दुनिया की ऑल टाइम बेस्ट इलेवन चुनी थी। जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों के खिलाड़ियों को चुना था।

डाॅन ब्रेडमन ने चुनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन

दरअसल, जब डाॅन ब्रेडमन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। उसके बाद उन्होंने उस दौर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की ऑल टाइम बेस्ट इलेवन चुनी थी। जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया सहित दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया था। इसमें एकमात्र भारतीय खिलाड़ी था।

ब्रैडमैन की प्लेइंग इलेवन में ऑस्ट्रेलिया के आर्थर मौरिस, डॉन ब्रेडमैन, डॉन टेलॉन, रे लिंडवॉल, डेनिस लिली, बिल ओली और क्लेयर गिरमेट थे। वहीं, साउथ अफ्रीका के ओपनर बैरी रिचर्ड्स, भारत के नंबर चार के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, इंग्लैंड के एलिक बेडसर को टीम में जगह दी थी। उनकी टीम में 12वें खिलाड़ी इंग्लैंड के वॉली हैमंड थे।

बहुत ही खास थे रिकॉर्ड

डॉन ब्रेडमन का रिकॉर्ड बड़ा ही खास था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 52 मैचों में उन्होंने 80 पारियां खेलीं और कुल 6996 रन बनाए, उन्होंने 334 रनों का स्कोर सर्वाधिक था। इसमें 29 शतक, 12 दोहरे शतक और 13 अर्धशतक शामिल थे।

डाॅन ब्रेडमन का जन्म 27 अगस्त 1908 को हुआ था। इसके बाद उनका निधन 92 साल की उम्र में 25 फरवरी 2001 में हुआ था। ब्रेडमन के नाम आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सबसे ज्यादा 99 के औसत का रिकॉर्ड दर्ज है। यह  रिकार्ड आज भी कायम है।

ALSO READ:‘ये शतक गाजा में हमारे भाई-बहन के नाम..’, मोहम्मद रिजवान ने विश्वकप में खड़ा किया बवाल, BCCI भेज सकती वापस पाकिस्तान!