साल 2023 के अंत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) का आयोजन किया जाएगा। इस साल खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत का रहा है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, आईसीसी में साल के अंत में होने वाले वर्ल्ड कप के शेड्यूल जारी कर दिया है। आईसीसी द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार एक दिवसीय वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर से होगा वही इसका आखिरी मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। 2023 वनडे विश्व कप के 45 लीग मैच, सेमीफाइनल और फाइनल 46 दिनों की अवधि में धर्मशाला, दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में खेले जाएंगे।

क्रिस गेल ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

इसी कड़ी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने इस बात की भविष्यवाणी कर दी है कि साल 2023 के एकदिवसीय वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में कौन सी 4 टीमे पहुंचेंगी। आपको बता दें कि, वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। क्रिस गेल ने पीटीआई भाषा से बातचीत के दौरान कहा कि, ‘भारत ही क्यों, वेस्टइंडीज ने भी 2016 के बाद से आईसीसी खिताब नहीं जीता है।

भारत के पास बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उसे अपनी सरजमीं पर खेलने का फायदा मिलेगा लेकिन भारतीय टीम पर खिताब जीतने का दबाव भी होगा क्योंकि भारत में सभी चाहते हैं कि अपनी धरती पर भारतीय टीम ही ट्रॉफी जीते।’

ये 4 टीमें करेंगी सेमीफाइनल में क्वालीफाइ

उन्होंने आगे कहा कि, वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में कौन सी टीमें पहुंचेंगी, यह पूछने पर गेल ने कहा, ‘ये बताना बहुत मुश्किल है लेकिन मुझे लगता है कि भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड चार टीमें होंगी।’ इसके साथ उनसे जब खिलाड़ियों के टेस्ट क्रिकेट की बजाय टी-20 को तरजीह देने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, ‘पिछले कुछ साल में सब कुछ बदल गया है। क्रिकेट में अब इतना पैसा है कि, ये बड़ा व्यवसाय बन गया है।

दुखद यह है कि बड़ी 2-3 टीमों (भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया) की ही दबदबा है। जिससे क्रिकेट खत्म हो रहा है। छोटी टीमों को भी समान भुगतान की जरूरत है ताकि नई प्रतिभायें सामने आएं। महिला क्रिकेट को भी समान भुगतान की जरूरत है। उन्हें उतना पैसा नहीं मिल पा रहा जिसकी वे हकदार हैं।’

ALSO READ:एशियन गेम्स 2023 : भारतीय टीम में होगी शिखर धवन की वापसी, BCCI ने बनाया खास प्लान