यह साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साल है। इस साल भारत ने हाल ही में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शिरकत की थी। इसके बाद भारतीय टीम को इस साल विश्व कप की मेजबानी करनी है। इस दौरान भारतीय टीम को काफी क्रिकेट खेलना है। जिसके कारण इस साल भारत का काफी टाइट शेड्यूल है। आईये जानते है भारतीय टीम के शेड्यूल के बारे में।

अगले महीने करेगी वेस्टइंडीज का दौरा

भारतीय टीम अगले महीने वेस्टइंडीज के दौर पर जाएगी। जहां भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर 12 जुलाई से टेस्ट मैच खेलेगी। 27 जुलाई से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। 3 अगस्त से टी20 सीरीज होगी। भारत के वेस्टइंडीज दौरे की समाप्ति 13 अगस्त को होगी। यहां 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले होंगे। इसके बाद भारतीय टीम आयरलैंड तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

फिर सितंबर में भारतीय टीम एशिया कप में हिस्सा लेगी। जहां भारतीय टीम पाकिस्तान के अलावा अन्य 5 टीमों से भिडेगी। यह टूर्नामेंट भारतीय टीम के लिए विश्व कप की तैयारियों के लिए लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस टूर्नामेंट में सभी की निगाहें भारत और पाकिस्तान के मुकाबले पर रहने वाली है।

ऑस्ट्रेलिया आएगा भारत

सितंबर के अंत में आॅस्ट्रेलिया की टीम भारत दौर पर आएगी। जो दोनों टीमों के लिए विश्व कप की तैयारियों के लिए लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस सीरीज़ में दोनों टीमों अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेगी। जिसके कारण दोनों टीमें मजबूती के साथ मैदान पर उतरेगी।

इसके बाद भारतीय टीम 5 अक्टूबर से विश्व कप में हिस्सा लेगी। इसके बाद भारतीय टीम तैयारियों के लिए 12 वनडे मुकाबले खेलेगी। जिसमें टीम अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना चाहेगी।

ALSO READ:13 छक्का 3 चौका से 54 गेंद 117 रन ठोका, फिर 4 ओवर 21 रन 4 विकेट झटके, भारतीय क्रिकेट में आया नया बवंडर, हार्दिक पांड्या का खा जायेगा करियर