bcci new RULE IMPACT on allROUNDER

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल 2023 के दौरान कई नियम लागू किए जिसमें व्हाइट बॉल से लेकर इंपैक्ट प्लेयर तक का नियम बनाया गया। इसके अलावा बीसीसीआई के इन नियमों को जरूरत के हिसाब से लागू भी किया गया। लेकिन इंपैक्ट प्लेयर वाले नियम को लेकर कुछ खिलाड़ी सवाल कर रहे हैं। इसके अलावा आने वाले सीजन में भी इंपैक्ट प्लेयर का नियम दिखाई देता है लेकिन कुछ खिलाड़ियों के लिए यह काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए अगले सीजन में इंपैक्ट प्लेयर वाले नियम को लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

इंपैक्ट प्लेयर नियम

इंपैक्ट प्लेयर की नियम की बात करें तो इससे ऑलराउंडर की भूमिका पर काफी ज्यादा फर्क पड़ता है। क्योंकि मैच के दौरान कप्तान के पास इंपैक्ट प्लेयर को अपने हिसाब से इस्तेमाल करने का विकल्प होता है और वह दूसरे खिलाड़ी की जगह इंपैक्ट प्लेयर को देता है। इसी वजह से ही बीसीसीआई ने आज इंपैक्ट प्लेयर को सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में भी लागू करने के लिए कहा। अब इस बात से साफ जाहिर होता है कि इंपैक्ट प्लेयर का नियम आईपीएल के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में भी लागू किया जा चुका है।

इन दो खिलाड़ियों पर पड़ सकता है असर

इंपैक्ट प्लेयर का नियम लागू रहता है तो इससे भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या की भूमिका पर असर पड़ सकता है। क्योंकि इस नियम से खिलाड़ी अपने एक कोर पर ही काम शुरू करते हैं। जो खिलाड़ी या फिर क्रिकेट के लिए सही नहीं है। आईपीएल 2023 के दौरान के देखा गया कि कप्तान किस तरह से इंपैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल करते हैं। कप्तान इस नियम का काफी फायदा उठाते हैं। अब बीसीसीआई को इस नियम के बारे में कदम उठाना चाहिए।

ALSO READ:वेस्टइंडीज मैच से पहले BCCI ने 2 और सीरीज का शेड्यूल किया ऐलान, इन 2 देशो से खेला जायेगा इतना मैच, जानिए पूरा शेड्यूल