भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI ) हर साल अपने खिलाड़ियों का सलाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी करती है. भारतीय पुरुष टीम की तरह महिला टीम की भी सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट हो चुका है. इसको 3 ग्रेड में बाटा गया है टॉप ग्रेड A , ग्रेड B और ग्रेड C में खिलाड़ियों को रखा गया है. जिसमे ग्रेड A में 3 खिलाड़ी, ग्रेड B में 5 खिलाड़ी और C वाले ग्रेड में 9 खिलाड़ियों को रखा गया है. आइये जानते है कोण टॉप में और किसे पहली बार BCCI ने कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में रखा है.

ग्रेड A,B,C लिस्ट में मौजूद ऐसे है खिलाड़ियों के नाम

बात करें खिलाड़ियों के ग्रेड की तो टॉप A में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और दीप्ती शर्मा मौजूद है. वही B ग्रेड में रेणुका ठाकुर, शेफाली वर्मा, ऋचा घोष, राजश्वेरी गायकवाड़, जेमिमा रोड्रिग्स जैसे खिलाड़ी शामिल है तो वही ग्रेड C की बात करे तो मेग्ना सिंह, देविका वैद्या, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, राधा यादव, हरलीन देओल, यसिका भाटिया.

पहली बार इन खिलाड़ियों को BCCI ने कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में किया शामिल

बता दें, इस साल BCCI ने इन 7 खिलाड़ियों को पहली बार जगह दिया है जिनका नाम है मेग्ना सिंह, देविका वैद्या, अंजलि सरवानी, रेणुका ठाकुर, भिनेनी मेघना, यसिका भाटिया, राधा यादव. वही जो खिलाड़ी बाहर हुए है वो है पूनम यादव तान्या भाटिया, पूनम राउत, शिखा पांडे, अरुंधती रेड्डी

महिला टीम को इतनी मिलेगी सैलरी

ग्रेड ए में 3 खिलाड़ियों को बीसीसीआई की ओर से सलाना 50 लाख रुपये वही B ग्रेड वाले खिलाड़ी सलाना 30 लाख रुपये दिए जाते हैं वही ग्रेड C में मौजूद खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये फ़ीस दी जाती है . हालाँकि यह रकम और ग्रेड की बता करें तो पुरुष के ग्रेड में काफी अंतर है. बता दें, पुरुषो की केटेगरी 4 होती है सबसे अधिकतम फ़ीस 7 करोड़ की होती है.

ALSO READ:‘एक था जो विकेट के आगे-पीछे ऊपर-नीचे कही से भी मैच नहीं जीता पाता था’, RCB की हार के बाद जमकर उड़ा दिनेश कार्तिक का मजाक