7 जुलाई को मुंबई में BCCI ने एपेक्स काउंसिल की 19वीं बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक में भारतीय क्रिकेट को लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं। इसी के साथ इस बैठक में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज की डेट को भी फाइनल किया गया।

साथ ही गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच ठीक-ठाक कॉन्बिनेशन बिठाने के लिए भी कई अहम फैसले लिए गए। बैठक के बाद बताया गया कि, अब गेंदबाज सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जो की टी20 फ़ॉर्मेट में होता है, गेंदबाज एक की जगह दो बाउंसर फेंक सकते हैं। इसी के साथ एशियन गेम्स में मेंस और वूमेन टीम के उतरने पर भी मोहर लगा दी गई है।

BCCI का ऐलान गेंदबाज एक की जगह फेंक सकते हैं दो बाउंसर

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, बैठक के बाद शनिवार को एक प्रेस रिलीज जारी की गई है। इस प्रेस रिलीज में बताया गया कि, BCCI ने आगामी टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच ठीक-ठाक कॉन्बिनेशन बिठाने के लिए 1 ओवर में 2 बाउंसर फेंकने की अनुमति दे दी है। इसी के साथ आपको बता दें कि, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन 16 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच होगा। इस साल खेले जाने वाला सीजन सैय्यद अली मुश्ताक अली ट्रॉफी का यह 16वां सीजन होगा।

चार सब्सीट्यूट प्लेयर भी चुने जाएंगे

साथ ही BCCI ने कहा कि, टॉस से पहले टीम चार सब्सीट्यूट प्लेयर के साथ प्लेइंग इलेवन चुन सकती है और मैच के दौरान टीम कभी भी अपनी इंपैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतार सकती है। इसके लिए ओवर की कोई सीमा नहीं रहेगी। ऐसा बताया जा रहा है कि, बीसीसीआई अब मेंस और वूमेन टीम को एशियन गेम्स में हिस्सा लेने के लिए चीन भेजेगी। इसी के साथ ऐसी खबर आ रही है कि, एशियन गेम्स के लिए जिन खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप 2023 में सिलेक्शन नहीं होगा उन्हें एशियन गेम्स खेलने के लिए सिलेक्ट किया जाएगा।

ALSO READ:वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली को टीम से बाहर करने पर बोले सौरव गांगुली, कहा- ‘वह कौन है चयन में इससे फर्क नही पड़ता..’