इस समय भारत में दुनिया की सबसे क्रिकेट लीग यानि आईपीएल (IPL) का आयोजन किया जा रहा है। इस लीग का आगाज 31 मार्च से हो चुका है। अब तक टूर्नामेंट में 14 मैच खेले जा चुके हैं। यह टूर्नामेंट 28 मई तक चलने वाला है। इस लीग के बीच में ही भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानि बीसीसीआई (BCCI) ने साल 2023-24 के घरेलू क्रिकेट सीजन की घोषणा कर दी गई है। जिसमें भारत के तीन सबसे घरेलू क्रिकेट का आयोजन होगा।

28 जून से शुरू होगा सत्र

इस साल भारतीय क्रिकेट का 2023-24 घरेलू सत्र दिलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के साथ 28 जून से शुरू होगा, दिलीप ट्रॉफी छह क्षेत्रीय टीमों के बीच खेली जाएगी। इसके बाद देवधर ट्रॉफी लिस्ट ए टूर्नामेंट (24 जुलाई से तीन अगस्त), ईरानी कप (एक से पांच अक्टूबर), सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पुरुषों की टी20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप (16 अक्टूबर से छह नवंबर) और विजय हजारे एकदिवसीय ट्रॉफी (23 नवंबर-दिसंबर 15) का आयोजन होगा।

पुरुषों के सीनियर वर्ग में रणजी ट्रॉफी सीजन का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके एलीट ग्रुप के लीग चरण के मैच पांच जनवरी से 19 फरवरी के बीच खेले जायेंगे जबकि नॉकआउट चरण का आयोजन 23 फरवरी से 14 मार्च तक होगा। यह टूर्नामेंट 70 दिन तक चलेगा। प्लेट ग्रुप के लीग मैच पांच जनवरी से पांच फरवरी के बीच जबकि नॉकआउट चरण नौ से 22 फरवरी तक खेला जाएगा।वहीं, एलीट वर्ग में चार ग्रुप में आठ-आठ टीमें होंगी जिसमें से हर ग्रुप की शीर्ष की दो-दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

19 अक्टूबर से महिला टी20 चैंपियनशिप शुरू होगी

इसके अलावा सीनियर महिला सीजन की शुरुआत राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप के साथ होगी, जो 19 अक्टूबर से नौ नवंबर के बीच खेली जाएगी, इसके बाद अंतर क्षेत्रीय टी20 ट्रॉफी 24 नवंबर से चार दिसंबर तक खेली जाएगी। सीनियर महिला एकदिवसीय ट्रॉफी का आयोजन चार से 26 जनवरी के बीच होगा। सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी और वनडे ट्रॉफी में पांच ग्रुप होंगे। इसमें दो ग्रुप में आठ-आठ टीमें जबकि बाकी के तीन ग्रुप में सात-सात टीमें होगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप मैचों के बाद इन 10 टीमों में से शीर्ष छह टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि आखिरी की चार टीमों को अंतिम आठ में जगह के लिए प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलना होगा।

Read More : RCB vs LSG: अंतिम गेंद पर हार से टूट गए फाफ डु प्लेसिस, बताया- ‘क्या थी हार की असली वजह’